September 29, 2024

बंद के चलते मंडियों में 25 प्रतिशत बढ़े सब्जियों के दाम

Faridabad/Alive News: सब्जियों के दाम एक बार फिर 25 प्रतिशत बढ़ चुके हैं। किसानों द्वारा जगह-जगह बंद के चलते बाहर से आने वाली सब्जियों के भाव पिछले दो-तीन दिनों से एक बार फिर बढ़ने लगे हैं। सब्जियों की महंगाई ने लोगों का स्वाद बिगाड़ दिया है। जहां केवल कों प्याज, आलू के दाम स्थिर हैं। सबसे ज्यादा नीबू ने करीब 30-40 रुपये किलो का उछाल मारा है। महंगाई के बढ़ने से सब्जियां रसोई से दूर होने लगी हैं। किसानों द्वारा एमएसपी की मांग को लेकर जगह- जगह बंद के चलते मंडियों में सब्जियां समय पर नहीं पहुंच पा रही है। इसी कारण कुछ सब्जियों के भाव में उछाल आना शुरू हो गया है।

आढ़तियों का दावा है यदि बद लबा चला तो आने वाले दिनों में सब्जी के भाव में और ज्यादा महंगे हो सकते है। जो मटर तीन दिन पहले 30 रुपये किलो बेची जा रही थी आज वहीं मटर 40 रुपये किलो तक पहुंच गई है। इसी प्रकार सब्जी मंडी में जो भिंडी 3 दिन पहले तक 60 रुपये किलो बिक रहा थी गुरुवार को वहीं भिडी 80 रुपये किलो पहुंच गई है। इसी प्रकार तोरई 40 रुपय किलो से 60 किलो बेची जा रही शिमला मिर्च 60 रुपये किलो से 80 रुपये किलो, घीया 30 रुपये किलो पहुंच गया है। टमाटर 20 से 30 रुपये, करेला 30 रुपये किलो से 50 रुपये किलो व खीरा 30 रुपये किलो से 40 रुपये किलो तक बेचा गया। ऐसे में गरीब और मध्यम वर्ग के सामने सब्जियां खरीदने में मुश्किल हो रही है।

महंगाई के कारण सब्जियों के मेल न खाने से लोगों का स्वाद ही बिगड़ गया। अब भी ऐसी उम्मीद नजर नहीं आ रही है कि सब्जियों के दामों में गिरावट आएगी। लोग एक किलो सब्जी की जगह 50 रुपये 40 रुपये किलो पहुंच गई। गोभी 30 उपवे किलो से बढ़कर 40 रुपये किलो हरि मिर्च 40 रुपये किलो से बढ़कर 60 रुपये किलो पहुंच गई। पेठा 25 रुपये किलो से बढ़कर 40आधा ही किलो ले जा रहे हैं। वहीं, लोगों का कहना है कि आए दिन सब्जियों के दाम बढ़ने से परेशानी हो रही है। जेब पर अतिरिक्त बोझ बढ़ रहा है। इससे घर का बजट पूरी तरह से बिगड़ जाता है। वहीं, कुछ लोगों का कहना है कि सब्जियों के दाम बढ़ने से थाली से सब्जी गायब हो गई है ।