May 12, 2024

आइडियल स्कूल लकड़पुर में हिंदी दिवस के उपलक्ष में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन

Faridabad/Alive News: शिवदुर्गा विहार लकड़पुर स्थित आइडियल पब्लिक स्कूल में हिंदी दिवस के उपलक्ष में विशेष प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

‘हिंदी सत्य प्रमाण है,
भारत का गौरव गान है,
विश्व का भी अभिमान है,
हिंदी से हिंदुस्तान हैl’

“हिंदी एक ऐसी भाषा है जो सभी धर्मों के लोगों को आपस में जोड़े रखने का काम करती हैं, यह सिर्फ एक भाषा का काम ही नहीं करती बल्कि यह देश की संस्कृति, वेशभूषा और रहन-सहन की पहचान है।

हिंदी भाषा का महत्व सभी क्षेत्रों में तेजी से बढ़ता जा रहा हैं। हिंदी भाषा की व्यापकता को समझाने के लिए हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में स्कूल में विशेष प्रार्थना सभा, अंतरसदन प्रतियोगिता एवं अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न वर्गों के छात्र- छात्राओं ने बढ़ -चढ़कर भाग लिया। प्रतियोगिताओं के परिणाम इस प्रकार रहे है। कक्षा और दूसरी के वर्ग ‘अ’ ने
प्रतियोगिता में ‘मेरी कविता’ में प्रथम स्थान सयांतिका तथा कक्षा तीसरी से पांचवी तक वर्ग- ‘ब’ ने प्रतियोगिता में ‘कथाकारिता’ वचन प्रारूप में प्रथम स्थान पर रिद्धिमा एवं बाल सहपाठी समूह रहा। कक्षा छठी आठवी तक के वर्ग ‘स’ में समूह गान में वैष्णवी, रिया, कृष्णा, खुशी झा, एवं उनके सहपाठी वर्ग ‘द’ कक्षा नौवी से ग्यारहवीं के रहे। प्रतियोगिता समूह नृत्य में प्रथम स्थान मौर्य सदन, द्वितीय स्थान पर पल्लव सदन, तृतीय स्थान पर राजपूत सदन रहा।

इसके अलावा कक्षा एक से आठ तक “हिंदी सुलेख प्रतियोगिता” का भी आयोजन किया गया जिससे विद्यार्थियों ने हिंदी भाषा के महत्व को समझ सके।

स्कूल प्रधानाचार्य डाॅ सुदेश भड़ाना ने सभी विद्यार्थी को हिंदी दिवस की शुभकामनाए देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की तथा आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया।

इसके अलावा हिन्दी दिवस के अवसर पर वीरवार को मधुबन पब्लिकऐश की ओर से आयोजित कार्यक्रम में डाॅ सुदेश भड़ाना को प्रगतिशील कार्य के क्षेत्र में विशेष सम्मान के साथ पुरुस्कृत किया गया।