May 1, 2024

वैक्सीन की कमी के कारण हरियाणा में धीमा पड़ा टीकाकरण अभियान

Chandigarh/Alive News : हरियाणा को कम वैक्सीन मिलने के कारण राज्य टीकाकरण अभियान के लक्ष्य में पिछड़ रहा है। मिली जानकारी के अनुसार हरियाणा में 18 साल से अधिक आयु के 1 करोड़ 80 लाख लोगों में से मात्र 12 प्रतिशत लोगों को ही दोनों डोज लग पाई हैं। अभी तक हरियाणा के कुल 1 करोड़ 12 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण हो पाया है। इनमें से 89.23 लाख लोगों ने पहली और मात्र 22.80 लाख लोग ही दोनों डोज ले पाए हैं।

 
इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग हरियाणा में जुलाई माह का लक्ष्य हासिल करने में भी पिछड़ रहा है। हरियाणा सरकार ने जुलाई माह में 25 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक हरियाणा में अब तक 19.95 लाख लोगों को ही वैक्सीन लग पाई है।

हालांकि अभी माह खत्म होने में तीन दिन शेष हैं, ऐसे में शेष करीब पांच लाख लोगों का टीकाकरण तीन दिनों में मुश्किल है। क्योंकि दवा कम होने के कारण रोजाना डेढ़ लाख के बजाय 50 से 60 हजार लोगों का ही टीकाकरण हो पा रहा है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक वह लगातार सरकार से वैक्सीन की मांग कर रहे हैं लेकिन दवा कम मिल रही है। जितनी दवा केंद्र से मिल रही है, उसी हिसाब से उसको जिलों में वितरित किया जा रहा है।