May 18, 2024

जिले में तीन जनवरी से शुरु होगा किशोरों का टीकाकरण

Faridabad/Alive News : जिला प्रशासन ने तीन जनवरी से किशोरों को टीका लगवाना अनिवार्य कर दिया है। वहीं इसके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस आज से शुरू हो जाएगा। बच्चे व उनके अभिभावक कोरोना से बचाव के टीके के लिए कोविन एप पर स्कूल आईडी, आधार कार्ड व कोई फोटो पहचान पत्र के साथ स्लॉट बुक करा सकते हैं। सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर मुफ्त में टीके लगाए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले में करीब ढाई लाख बच्चे 15 से 18 साल की उम्र के बीच के हैं। इन्हें सरकारी संस्थानों व निजी अस्पतालों में वैक्सीन लगाए जाएंगे। यह वैक्सीन उन्हीं बच्चों को लगाई जाएगी, जिनका जन्म 2007 या उससे पहले हुआ हो। विभाग तैयारी कर रहा है। जिले में इस समय 82 सरकारी व गैर सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर कोरोना से बचाव के टीके लगाए जा रह हैं।

मिली जानकारी के अनुसार करीब तीन लाख वैक्सीन की डिमांड भेजी हुई है। इसमें दो लाख कोविशील्ड वैक्सीन है। वहीं एक लाख कोवैक्सीन है। बच्चों को दोनों वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन को लगाने के लिए बीके अस्पताल में 5 लाख सिरिंज अस्पताल में पहुंच चुकी है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयारी कर ली गई है। तीन जनवरी को विभिन्न सेंटरों पर बच्चों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जाएगी। टीमों का गठन किया जा रहा है। टीम में एक मेडिकल ऑफिसर के साथ-साथ इमरजेंसी में इस्तेमाल की जाने वाली मेडिसिन भी उपलब्ध होगी।

बच्चों के पास ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आईडी कार्ड जैसे प्रूफ नहीं होते। इसलिए बच्चों का रजिस्ट्रेशन उनके आधार कार्ड से किया जाएगा। आधार कार्ड न होने पर रजिस्ट्रेशन स्कूल आईडी कार्ड से भी हो सकता है। ऑनलाइन के अलावा सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। बच्चों के खुद के फोन नंबर से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।