May 3, 2024

बंद मोबाइल नंबर को चालू कर देते थे साइबर ठगी को अंजाम, दो शिकंजे में

Faridabad/Alive News: साइबर पुलिस थाना एनआईटी की टीम ने साइबर ठगी के मुकदमे में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान सन्नी तथा आदित्य के रूप में हुई है। पुलिस के मुताबिक आरोपियों से पूछताछ की जा रही है जल्द अन्य की गिरफ्तार की जाएगी।

गत 19 अप्रैल को फरीदाबाद के रहने वाले पीड़ित विक्रांत ने साइबर पुलिस थाने में शिकायत दी में बताया कि आरोपियों ने उसके क्रेडिट कार्ड से धोखाधड़ी की है। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी। साइबर टीम ने तकनीकी की सहायता से कार्रवाई करते हुए मामले में शामिल आरोपी आदित्य को 17 जुलाई को गिरफ्तार करके 12 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया।

पुलिस रिमांड के दौरान पुलिस जांच में सामने आया कि आरोपी जो मोबाइल नंबर बंद हो चुके हैं और अभी तक किसी क्रेडिट कार्ड के साथ जुड़े हुए हैं उन्हें दोबारा से अपने नाम पर चालू करवाते हैं और किसी भी शॉपिंग वेबसाइट पर जाकर सामान खरीदते है और उस मोबाइल नंबर के माध्यम से पेमेंट करते हैं जिससे राशि उस मोबाइल नंबर से जुड़े हुए क्रेडिट कार्ड से कट जाती है।

आरोपी धोखाधड़ी से खरीदे गए सामान को आगे सस्ते दामों पर बेच देते हैं। आरोपी आदित्य की निशानदेही पर मामले में शामिल आरोपी सन्नी को 29 जुलाई को गिरफ्तार करके 6 दिन के रिमांड पर लिया गया। आरोपियों के कब्जे से धोखाधड़ी से प्राप्त किए गए 78 हजार रुपए बरामद किए गए हैं।