July 28, 2021

तालिबान के हाथों मारे गए पत्रकार दानिश की मौत पर US ने जताया दुख

New Delhi/Alive News : अफगानिस्तान के कंधार में तालिबानी आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच जारी लड़ाई की कवरेज के दौरान भारतीय फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी की हत्या कर दी गई. सिद्दीकी की मौत पर जो बाइडेन प्रशासन और अमेरिकी सांसदों ने दुख जताया है.

एजेंसी के मुताबिक, सिद्दीकी को 2018 में पुलित्जर अवार्ड से सम्मानित किया गया था. वे न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के लिए काम करते थे. सिद्दीकी को तालिबानी आतंकियों ने गोली मारी. घटना के समय वे अफगान सुरक्षाबलों के साथ थे.

‘सिद्दीकी को उनके काम के लिए जाना जाता था’
अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता जलीना पोर्टर ने कहा, हमें यह सुनकर काफी दुख हुआ कि रॉयटर्स के पत्रकार दानिश सिद्दीकी की मौत अफगानिस्तान में लड़ाई को कवर करते हुए हुई. उन्होंने कहा, ”सिद्दीकी को उनके काम के लिए जाना जाता था, खासकर दुनिया के लिए सबसे जरूरी और चुनौतीपूर्ण समाचारों में उनकी खींची फोटो हेडलाइंस के पीछे की भावनाओं और मानवीय चेहरों को सबके सामने रखती थीं. रोहिंग्या संकट कवरेज के लिए पुलित्जर अवार्ड मिला.”

पोर्टर ने कहा, सिद्दीकी की मौत ना सिर्फ रॉयटर्स और उनके सहयोगियों के लिए बड़ा नुकसान है, बल्कि यह पूरी दुनिया के लिए बड़ा नुकसान है. अफगानिस्तान में अब तक बहुत से पत्रकार मारे जा चुके हैं. हम हिंसा को रोकने की अपील जारी रखते हैं. अफगानिस्तान में आगे बढ़ने का सिर्फ एक रास्ता न्यायसंगत और टिकाऊ शांति समझौता है.

‘सिद्दीकी की मौत पत्रकारों के जोखिम की याद दिलाती है’
वहीं, सीनेटर और अमेरिकी संसद की विदेश मामलों की समिति के रैंकिंग सदस्य जिम रिस्च ने सिद्दीकी की मौत पर दुख जताया. उन्होंने कहा, अफगानिस्तान में तालिबान की कवरेज के दौरान रॉयटर्स के पत्रकार दानिश सिद्दीकी की दुखद मौत हमें उन जोखिमों की याद दिलाती है, जो समाचार शेयर करते वक्त पत्रकार उठाते हैं. किसी भी पत्रकार को अपना काम करते हुए नहीं मारा जाना चाहिए.

सीपीजे एशिया प्रोग्राम के कोऑर्डिनेटर स्टीव बटलर ने कहा, रॉयटर्स के फोटो जर्नलिस्ट दानिश सिद्दीकी की मौत एक दुखद सूचना है. भले ही अमेरिका और उसके सहयोगी अफगानिस्तान से सेना वापस बुला लें, लेकिन पत्रकार अपना काम जारी रखेंगे. उन्होंने कहा, लड़ाकों को पत्रकारों की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेनी चाहिए.

Related articles

राज्यसभा में विजय माल्या को वापस लाने की उठी मांग

Alive News/ Delhi,14 March: राज्यसभा में कांग्रेस सांसदों ने विजय माल्या को वापस लाओ, ललित मोदी को वापस लाओ के नारे लगाए। राज्यसभा के अध्यक्ष ने सदन से विजय माल्या की अनुपस्थति का मामला एथ‍िक्स कमेटी को भेज दिया है। इससे पहले बीजेपी सांसद मुख्तार अब्बास नकवी ने राज्यसभा में गुलाम नबी आजाद के उस […]

एग्‍जाम डेट का नोटिस सोशल मीडिया पर वायरल, NTA ने बताया फेक

New Delhi/Alive News : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने हाल ही में एक नोटिस जारी कर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे NEET 2021 एग्‍जाम नोटिस को फर्जी बताया है. NTA ने कहा है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा नोटिस नकली है तथा एजेंसी की तरफ से अभी एग्‍जाम डेट की कोई घोषणा […]