September 28, 2024

UPSC Exam 2024: पहला चरण हुआ पूरा, पढ़िए खबर

Faridabad/Alive News : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) देशभर में विभिन्न केंद्रों पर सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2024 आयोजित कर रहा है। इसकी पहली शिफ्ट की परीक्षा संपन्न हो चुकी है। जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे शुरू होगी। यह परीक्षा पहले 26 मई को होनी थी, लेकिन हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों के कारण इसमें देरी हुई। यह परीक्षा भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और अन्य सेवाओं में अधिकारियों के लिए चयन प्रक्रिया का पहला चरण है।

UPSC CSE 2024: इन बातों का रखें खास ध्यान-परीक्षार्थियों को उत्तर कुंजी भरने के लिए काले बॉलपॉइंट पेन का उपयोग करना आवश्यक है। परीक्षा हॉल और केंद्रों में बैग, मोबाइल फोन, कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक घड़ियाँ और ब्लूटूथ या आईटी डिवाइस जैसी वस्तुएं प्रतिबंधित हैं। परीक्षा केंद्र पर एडमिट कार्ड के बिना उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी, इसलिए उम्मदवार एडमिट कार्ड को ले जाना न भूलें। 
एडमिट कार्ड के अलावा उम्मीदवारों को साथ सूचीबद्ध फोटो आईडी कार्ड लाना होगा। यदि ई-एडमिट कार्ड में कोई विसंगतियां हैं, तो उम्मीदवारों को तुरंत uscsp-upsc@nic.in पर ईमेल के माध्यम से आयोग से संपर्क करना चाहिए। उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में मोबाइल फोन, स्मार्ट या डिजिटल घड़ियां, अन्य आईटी गैजेट, किताबें और बैग लाने की सलाह नहीं दी जाती है।

बड़ी संख्या में उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए, विभिन्न राज्य परिवहन विभागों ने सुगम यात्रा की सुविधा के लिए उपाय लागू किए हैं। दिल्ली व नोएडा मेट्रो रेल सेवाएं सुबह 6 बजे शुरू हुईं। इसके अलावा नमो भारत ट्रेन सेवाएं भी सुबह 6 बजे शुरू हुईं जो रात 10 बजे तक उपलब्ध रहेंगी। इसके अतिरिक्त, कोलकाता मेट्रो ने दक्षिणेश्वर-न्यू गरिया कॉरिडोर (ब्लू लाइन) पर अपनी सेवाओं को बढ़ाकर 138 ट्रिप (प्रत्येक दिशा में 69) कर दिया है।