May 1, 2024

यूपीआई भुगतान पर नहीं लगेगा शुल्क

Delhi/Alive News: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने बुधवार को साफ कर दिया कि यूपीआई के माध्यम से ₹2000 से अधिक का भुगतान करने पर आम ग्राहकों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। आम ग्राहकों के लिए यूपीआई भुगतान पहले की तरह ही पूरी तरह से शुल्क मुक्त रहेगा।

एनपीसीआई ने कहा कि देश में 99.9% यूपीआई भुगतान बैंक से लिंक होता है जो पूरी तरह से शुल्क मुक्त है। सिर्फ प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट वॉलेट के जरिए ₹2000 से अधिक का यूपीआई भुगतान करने पर 1.1 प्रतिशत का शुल्क मर्चेंट को देना होगा।

अभी आम उपभोक्ता गूगल पर पेटीएम यूपीआई के जरिए भुगतान करते हैं जो लोगो के बैंक खाते से जुड़े होते हैं और ट्रांजैक्शन की रकम एक बैंक खाते में दूसरे बैंक खाते में जाती है ‌।

बुधवार को कई जगह यह खबर चल रही थी कि ₹2,000 से अधिक के यूपीआई भुगतान पर ग्राहकों को 1.1 प्रतिशत की दर से शुल्क देना होगा। हाल ही में पीटीआई वॉलेट से जोड़कर भी यूपीआई भुगतान की सुविधा दी गई है। पीडब्ल्यू सी इंडिया के पार्टनर अमीर गांधी ने बताया कि पेटीएम, गुगल पे जैसी कई प्लेटफार्म प्रीपेड पेमेंट वॉलेट की सुविधा देते हैं। बैंक खाते की जगह इन प्रीपेड वॉलेट से भी जोड़कर यूपीए भुगतान किया जा सकता है।

इन प्रीपेड वॉलेट से 2000 रूपय से अधिक भुगतान करने पर मर्चेंट को 1.1 प्रतिशत की दर से शुल्क देना होगा।