April 28, 2024

UP School Reopen : 24 अगस्‍त से खुलेंगे 6 से 8वीं क्लास तक के स्कूल, अटेंडेंस नहीं होगी अनिवार्य

Lucknow/Alive News : कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले कुछ महीनों से बंद 6th, 7th और 8th क्लास के स्कूल मंगलवार से खोल दिए जाएंगे. उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में इसकी घोषणा करते हुए 4-4 घंटे की 2 शिफ्ट में क्लासेस चलाने के आदेश दिए हैं.

दो शिफ्टों में चलेंगी क्लासेज
सरकार द्वारा जारी इस आदेश में बताया गया कि 1 शिफ्ट के दौरान क्लास में सिर्फ 50% स्टूडेंट्स को ही बैठने की इजाजत मिलेगी. बाकी बचे 50% स्टूडेंट्स को दूसरी शिफ्ट में पढ़ाया जाएगा. पेरेंट्स के परमिशन लेटर मिलने के बाद ही बच्चे स्कूल में एंट्री कर पाएंगे. इसके साथ ही असेंबली को क्लासरूम में कराया जाएगा, और इंटरवल होने पर बच्चों को लंच भी क्लास के अंदर ही करना होगा. हालांकि जो पेरेंट्स अभी अपने बच्चों को स्कूल भेजना नहीं चाहते, उन बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेंगी. यानी मंगलवार से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड में पढ़ाई की जा सकेगी.

सितंबर से खुलेंगे 1 से 5वीं तक के स्कूल
गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण में कमी को देखते हुए कक्षा 1 से 8 तक के स्‍कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है. प्रदेश में कक्षा 6 से 8 तक की ऑफलाइन क्‍लासेज 24 अगस्‍त से खुलेंगी जबकि कक्षा 1 से 5 तक के लिए स्‍कूल 1 सितंबर से खोले जाएंगे. सेकेंडरी, हायर, टेक्निकल वोकेशनल एजुकेशन इंस्टीट्यूट में 50 फीसदी बच्चों की क्षमता के साथ पढ़ाई चलेगी, जबकि छोटे बच्चों की क्लासेज दो शिफ्ट में ही चलाई जाएगी. हालांकि यूपी के शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने साफ कहा है कि स्‍कूलों में छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी और अगर कोविड की स्थिति बिगड़ती है तो स्कूल फिर से बंद हो सकते हैं.