May 5, 2024

UP Board : इस बार नहीं आएगी मेरिट लिस्ट, छात्रों को मिलेगा ये मौका

UP/Alive News : यूपी में दसवीं और 12वीं की परीक्षाएं इस साल कैंसिल कर दी गई थीं. अब छात्रों को रिजल्ट का इंतजार है. बोर्ड ने अभी से स्पष्ट कर दिया है कि इस बार बिना मेरिट के ही यूपी बोर्ड के नतीजे घोषित किए जाएंगे. इसके बाद कोरोना के सामान्य होने के बाद छात्रों को अंक सुधार का मौक़ा भी दिया जाएगा.

बता दें कि सरकार की तरफ से परीक्षा परिणाम जारी करने की नियमावली बनाने के निर्देश दे दिए गए हैं. बोर्ड इस पर तेजी से काम कर रहा है. यूपी माध्यमिक श‍िक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडियट बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. अब रिजल्ट को लेकर बोर्ड जल्द ही गाइडलाइन जारी होगी, बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा को कैंसिल किया गया था. सरकार ने दोनों कक्षाओं के लाखों छात्रों को बिना परीक्षा के प्रोन्नत करने का निर्णय लिया गया था.

रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को आयोजित बैठक में परीक्षा परिणाम जारी करने की नियमावली जल्द तैयार करने और उससे विद्यार्थ‍ियों और पेरेंट्स को बताने के निर्देश दिया. बता दें क‍ि सरकार ने परीक्षा कैंसिल करने के साथ ही ये स्पष्ट कर दिया था कि आगे की कक्षाओं में प्रमोशन के लिए छात्रों को कोई पासिंग सर्ट‍िफिकेट नहीं दिया जाएगा बल्क‍ि उनकी बाकायदा मार्कशीट तैयार होगी. 11वीं से 12वीं में प्रमोशन के लिए छात्रों के 11वीं के अंकों और 12वीं के प्री बोर्ड के अंकों को मान्यता दी जाएगी.

इसके साथ ही सरकार ने 12वीं के रिजल्ट के लिए ये व्यवस्था भी दी थी कि अगर किसी कारणवश छात्र ने प्री बोर्ड नहीं दिया है तो भी उसे प्रमोट किया जाएगा. इसके लिए बोर्ड दूसरी स्कीम अपनाएगा. ऐसे छात्रों का रिजल्ट तैयार करने के लिए 11वीं और 10वीं की परीक्षा के अंकों के आधार पर प्रमोट किया जाएगा.

सरकार ने स्पष्ट किया था कि यूपी बोर्ड में 12वीं के छात्रों का सामान्य प्रमोशन होगा लेकिन वो चाहे तो अगले साल exam दे सकता है. फ़िलहाल उसको प्रमोट कर दिया जाएगा. अगर वो अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है तो अगले साल फिर से एग्जाम दे सकता है. अगर ऑफलाइन एग्जाम की स्थ‍ित‍ियां बनती हैं तभी उन्हें ये एग्जाम देने की अनुमत‍ि दी जाएगी.