May 3, 2024

UP Board : नये सत्र का एकेडमिक कैलेंडर जारी, जानिए कब होंगे बोर्ड एग्जाम

UP/Alive News : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने एग्जाम्स के लिए सत्र 2021-22 का एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है. इसके अनुसार अगले साल की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं मार्च में प्रस्तावित की गई हैं. खास बात यह है कि इस बार तिमाही परीक्षाओं को कैलेंडर में जगह मिली है. पहले त्रैमासिक परीक्षाओं का कोई प्रावधान नहीं था.

शैक्षणिक कैलेंडर में तिथिवार परीक्षा और अंक अपलोड करने की तारीख का भी उल्लेख किया गया है. कैलेंडर के अनुसार प्री बोर्ड परीक्षा फरवरी में प्रस्तावित की गई है, जबकि बोर्ड परीक्षा मार्च के पहले और दूसरे सप्ताह में प्रस्तावित की गई है. शैक्षणिक कैलेंडर इस तरह से तैयार किया गया है कि COVID के कारण कोई समस्या न हो. अगर कोरोना नियंत्रण में रहा तो परीक्षाएं होंगी, अन्यथा अगले सत्र में पदोन्नति की जा सकती है जैसे वर्तमान सत्र में वेबसाइट पर अपलोड किए गए अंकों के आधार पर इवैल्यूएशन फॉर्मूला यूपी बोर्ड द्वारा 20 जून को जारी किया गया है.

शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार 20 मई 2021 से विभिन्न कक्षाओं में ऑनलाइन शिक्षण कार्य प्रारंभ हो गया है. इसके साथ ही विद्यार्थियों की प्रगति का आंकलन करने के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से कक्षाओं में बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित मासिक परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर अपने अंक अपलोड करने का समय प्रत्येक माह का अंतिम सप्ताह निर्धारित किया गया है. पहला आंतरिक मूल्यांकन अगस्त के अंतिम सप्ताह में होगा. इसी तरह, दूसरा और तीसरा आंतरिक मूल्यांकन क्रमशः अक्टूबर और जनवरी में होगा.

त्रैमासिक परीक्षा सितंबर के तीसरे और चौथे सप्ताह में आयोजित की जाएगी. तिमाही परीक्षा के अंक यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने का समय अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक निर्धारित किया गया है. इसके अलावा अर्धवार्षिक परीक्षा दिसंबर के दूसरे और तीसरे सप्ताह में होगी. अर्धवार्षिक परीक्षा के अंक जनवरी के पहले सप्ताह में यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे.

कक्षा 10 और 12 के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षण कार्य पूरा करने की तिथि 15 जनवरी, कक्षा 9 और 11 के लिए 31 जनवरी निर्धारित की गई है. विज्ञान, मानविकी, कृषि और व्यावसायिक के लिए कक्षा 11वीं और 12वीं की व्यावहारिक परीक्षा आयोजित करने की तिथियां जारी की गई हैं. महत्वपूर्ण बात यह है कि प्री बोर्ड परीक्षा फरवरी के पहले सप्ताह में आयोजित की जाएगी और अंक फरवरी के चौथे सप्ताह में अपलोड किए जाएंगे. वहीं, कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा मार्च के पहले और दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाएगी.