May 2, 2024

आज आएगा UP बीएड एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट, 5.9 लाख छात्रों ने दी है परीक्षा

UP/Alive News : उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) 2021 का परिणाम आज, 27 अगस्त 2021 को लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा घोषित किया जाएगा. जानकारी के अनुसार, यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए राज्य के 5.91 लाख उम्मीदवार आज अपना स्कोर जान सकेंगे. शुक्रवार शाम से आध‍िकारिक लिंक पर उम्मीदवारों के प्रवेश परीक्षा में उनके प्रयासों के आधार पर रैंक और श्रेणी चेक कर पाएंगे.

उम्मीदवारों के परिणाम और रैंक लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in पर जारी किए जाएंगे. बता दें कि विश्वविद्यालय द्वारा भाग लेने वाले संस्थानों में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में बीएड कोर्स में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा 6 अगस्त 2021 को आयोजित की गई थी.

सबसे पहले उम्मीदवारों को अपने यूपी बीएड परिणाम, स्कोर कार्ड, राज्य रैंक और श्रेणी रैंक की जांच करने के लिए विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in पर जाना होगा. इसके बाद वो बी.एड सेक्शन में जाकर रिजल्ट पर क्ल‍िक करेंगे. यहां से उम्मीदवार अपने लॉगिन पर क्लिक करें और फिर अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करें.

लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा घोषित किए जाने वाले यूपी बीएड प्रवेश परिणाम 2021 और उम्मीदवारों को जारी किए जाने वाले स्कोर, राज्य रैंक और श्रेणी रैंक के आधार पर दिखेंगे. राज्य के 2500 से ज्यादा सरकारी और निजी संस्थानों में दो साल के बीएड कोर्स में दो लाख से ज्यादा सीटों पर दाखिले होंगे. बता दें कि यूपी बीएड की परीक्षा 6 अगस्त को हुई थी, इससे पहले ये परीक्षा मई में आयोजित की जानी थी. इस परीक्षा में दो प्रश्नपत्र होते हैं, जिनमें छात्रों से 200 सवाल पूछे जाते हैं. कोरोना के चलते इस साल परीक्षा में देरी हुई थी.