May 8, 2024

नई शिक्षा नीति के तहत हरियाणा में अगले सत्र से एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में पढ़ेंगे विद्यार्थी

Chandigarh/Alive News : हरियाणा के कॉलेजों में विद्यार्थी अतिरिक्त पाठ्यक्रम एनसीसी को अब वैकल्पिक विषय के रूप में पढ़ेंगे। यूजीसी और रक्षा सचिव ने इसे कॉलेजों में लागू करने की अनुमति प्रदान कर दी है। हालांकि, उच्चतर शिक्षा विभाग (डीएचई) ने भी इस पर कार्य करना शुरू कर दिया है। नई शिक्षा नीति के तहत अगले शिक्षा सत्र से विद्यार्थियों को इसे विषय के रूप में चुनना होगा। इसे विषय के रूप में चुनने के लिए विद्यार्थियों को परीक्षा भी देनी होगी। इसके लिए खासतौर पर पाठ्यक्रम भी तैयार किया जा रहा है।

24 क्रेडिट प्वाइंट मिलेंगे
मिली जानकारी के अनुसार विद्यार्थियों को पूरे कोर्स में 24 क्रेडिट प्वाइंट भी मिलेंगे। इससे कैडेट को बी और सी सर्टिफिकेट व सेना में भर्ती के लिए होने वाली परीक्षाओं में भी मदद मिलेगी। वर्तमान में प्रदेश में कुरुक्षेत्र स्थित गुरुकुल और एनआईआईटी में ही एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में पढ़ाया जा रहा है। अब इस व्यवस्था को सभी कॉलेजों में लागू किया जाएगा। प्रदेश में 10 सरकारी और 24 निजी विश्वविद्यालय हैं। इसके अलावा 267 राजकीय और एडेड महाविद्यालय हैं, जहां के विद्यार्थियों को इस नई व्यवस्था का लाभ होगा।

जानकारी के मुताबिक वर्तमान में एनसीसी कैडेट्स बी और सी सर्टिफिकेट के लिए होने वाली गतिविधियां व बटालियन के शिविर ही लगा पाते हैं। लेकिन एनसीसी के विषय के रूप में आने के बाद इसका सेमेस्टर के हिसाब से पाठ्यक्रम बनेगा। जिसके अनुसार नियमित कक्षाएं भी लगेंगी। वर्तमान में मैप रीडिंग भी बोर्ड आदि पर होती हैं। भविष्य में सेना की तरह आधुनिक संसाधनों पर विद्यार्थियों को ज्ञान मिलेगा। मैप रीडिंग भी जीपीएस सिस्टम के माध्यम से कराई जाएगी। युद्ध कौशल, फायरिंग और हथियार चलाने का भी प्रशिक्षण मिलेगा।