May 19, 2024

मेगा सफ़ाई अभियान के तहत नगर निगम की टीम ने 40 वार्डों में चलाया सफाई अभियान

Faridabad/Alive News : नगर निगम द्वारा चलाए जा रहे मेगा सफ़ाई अभियान के तहत 31 दिसम्बर को कचरा मुक्त दिवस को ध्यान में रखते हुए शनिवार को भी सभी वार्डों में निगम की 40 टीमों द्वारा सफाई अभियान चलाया गया। निगमायुक्त ने प्रत्येक शहरवासी को 30-31 दिसम्बर को अपने-अपने वार्ड, स्कूल, मोहल्ले, ब्लॉक, इत्यादि को कचरा मुक्त बनाने में श्रमदान करने और हर एक निवासी इस अभियान से जुड़ने के लिए जागरुक किया। शहर के किसी भी क्षेत्र में कही न कही अपने आस-पास सफाई करवा कर कचरा अधिकृत गाड़ी में डलवाएं।

मेगा स्वच्छता अभियान के दौरान शनिवार को नगर निगम की टीमों का अतिक्रमण हटवाने पर जोर रहा। साथ ही अलग-अलग वार्डों में सक्रिय निगम की टीमों के सामने कई जगह दुकानदारों ने स्वयं ही अतिक्रमण हटाए। दुकानदार स्वयं ही अपनी दुकानों के आगे से फुटपाथ तुड़वा रहे हैं। इसके अलावा जगह-जगह से कचरा उठाया गया तथा सफाई की गई। पार्षदों और मेगा टीम के नेतृत्व में सफाई करने के साथ-साथ लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

सड़कों के किनारें से भी अतिक्रमण हटाया गया। जगह-जगह पड़े कूड़े के ढेरों को जेसीबी की सहायता से उठवाया गया और अनाधिकृत जगहों पर भी सफाई करवाई गई। अभियान के तहत प्रमुख चौक-चौराहों के साथ-साथ नाले-नालियों की सफाई भी की गई। कर्मचारियों ने सड़कों के किनारे बंद पड़ी हुई स्ट्रीट लाइटों की मरम्मत भी की। स्वच्छता अभियान टीम के साथ-साथ एनजीओ तथा मार्किट वैलफेयर एसोसिएशन ने मार्केट एरिया के घर व दुकानों पर जाकर लोगों को अपने घर व दुकान मे सूखे और गीले कचरे को अलग-अलग डिब्बे में रखने और कूड़ा बाहर न डालकर इकोग्रीन की गाड़ी को देने के लिए कहा तथा एनजीओ ने स्लोगन और लाउडस्पीकर के माध्यम से गली-गली व बाजारों में लोगों को सफाई के प्रति जागरूक भी किया एवं दुकानदारों को अपना सामान केवल अपनी दुकान के दायरे में ही रखने के लिए प्रेरित भी किया।