April 19, 2024

जल जीवन मिशन के तहत जिलेभर में एक साथ हुआ ग्राम सभाओं का आयोजन

Palwal/Alive News : राज्यभर के ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक घर में स्वच्छ जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए चलाए जा रहे जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन पर आज 2 अक्टूबर को गांधी जंयती के अवसर पर जिला पलवल की हर ग्राम पंचायत में एक साथ ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया। जानकारी देते हुए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जिला सलाहकार कुसुम जांगड़ा ने बताया कि जिले के प्रत्येक गांव में आयोजित ग्राम सभाओं में ग्राम सचिव एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के समस्त कर्मचारियों ने ग्राम स्तर पर लोगों को जल जीवन मिशन के बारे मे विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

इस दौरान विभाग के कार्यकारी अभिंयता मौहम्मद आशिक डिवीजन नंबर-एक दीपेंद्र राज डिवीजन नंबर-2, रमेशचंद गौड डिवीजन नंबर-3 ने उपमंडल अभियंता राजबीर सिंह, तिरलोक मंगला, प्रीति शर्मा व कनिष्ठ अभियंताओं के साथ गांव जिले के विभिन्न गांवों में ग्रामसभाओं का आयोजन करवाया। वहीं विभाग के जिला सलाहकार कुसुम जांगड़ा ने ब्लाक रिसोर्स कोऑर्डिंटर मंजू रानी के साथ गांव काशीपुर, बहरौला व गहलब में ग्रामसभा को संबोधित किया।

इस दौरान गांव में गठित ग्रामीण जल एवं स्वच्छता समिति के अधिकार क्षेत्र एवं उनके कार्यो की विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। उपस्थित ग्रामसभा में ग्रामीणों को जीवाणु जांच किट के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया गया। ग्रामीणों को बताया गया कि ग्रामीण जल एवं सीवरेज समिति में सरकार की ओर से 50 प्रतिशत महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित की गई है एवं जल जीवन मिशन के तहत गांव के सभी नलों में कनेक्शन उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है, जो पलवल जिले में पूरा कर लिया गया है।

इस अवसर पर विभाग के उपमंडल अभियंता राजबीर सिंह, प्रीति शर्मा ने भी अपने अधीन क्षेत्र में विभाग के जेई वेद प्रकाश, कृष्ण कुमार, अजय जांगड़ा, योगेंद्र कुमार, अभिषेक, ओम प्रकाश, जग परवेश, मोहित, प्रिंस, परवीन, बिजेंद्र राणा, जमशेद, अंसारी सहित अनेक गांवो में कर्मचारियों के साथ ग्राम सभाएं आयोजित कर लोगों को जल संरक्षण की शपथ भी दिलवाई।