May 17, 2024

पंजाब, हरियाणा हाई कोर्ट के उपमहाधिवक्ता के घर पर गिरी निर्माणाधीन बिल्डिंग की दीवार

Faridabad/Alive News : सोमवार की सुबह आई तेज आंधी और बारिश के कारण सेक्टर 11 बी ब्लॉक एक निर्माणाधीन ईमारत की 40 फुट लंबी दीवार पड़ोस के घर पर गिर गयी। यहां बी/1-54 में रहने वाले फूल चंद शर्मा और उनके बेटे अजय शर्मा (पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में उप महाधिवक्ता) ने बताया कि ये हादसा आज सुबह करीब साढ़े पांच बजे हुआ है।

अजय शर्मा ने निर्माणाधीन ईमारत के मालिक पर आरोप लगाते हुए बताया कि पड़ोस में एक बिल्डर फ्लोर बेचने के मकसद से बिल्डिंग खड़ी कर रहा है। जिसमें वो घटिया निर्माण सामग्री का प्रयोग कर रहा है। जिसकी वजह से आज सुबह तेज हवा चलने के कारण दीवार का एक हिस्सा उनके घर में आकर गिर गया। ये मलबा ऊपर से दो फ्लोरो से लेकर नीचे के ग्राउंड फ्लोर पर गिरा। उनके घर में इस वक्त 500 से अधिक ईंटें पड़ी हैं।

यह हुआ नुकसान
घर पर मलबा गिरने से उनके घर का फर्श, दीवार की टाइल और बाथरूम में वाशिंग मशीन, टाइल, पीछे बरामदे में टीन शेड ऐसी की आउटडोर यूनिट, छत पर पानी की टंकी पाइप और फर्श को नुकसान पहुंचा है। इसके अलावा चौखट, दरवाजे और घर की 2 दीवारें पूरी तरफ डैमेज हो गयी हैं। गनीमत रही कि कोई जान का नुकसान नहीं हुआ, घर के सभी सदस्य उस वक्त घर के अंदर थे।

फूल चंद शर्मा ने बताया कि बिल्डर पवन अग्रवाल उनके पड़ोस में घटिया निर्माण सामग्री का प्रयोग कर फ्लोर बेचकर मुनाफा कमाने के लिए जल्दबाजी में बिल्डिंग खड़ी कर रहा है। जिसके कारण उनके घर में ये दीवार गिर गयी। इससे पहले भी छुटमुट हादसे यहां हो चुके हैं। जिसे लेकर उन्होंने बिल्डर से संपर्क किया था, लेकिन तब भी उसने कोई रिस्पांस नहीं दिया था। आज भी उससे संपर्क नहीं हो पा रहा है। यहां मौजूद मजदूर बता रहे हैं कि मालिक कई दिनों से उत्तराखंड में घूमने गए हुए हैं।

उप महाअधिवक्ता अजय शर्मा ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में पुलिस को शिकायत दे दी है। साथ ही उन्होंने नगर निगम को भी इस संबंध में सूचित कर दिया है और इनके कागज जांचने का अनुरोध करते हुए निर्माण पर तुरंत रोक लगाने का आग्रह किया है।

क्या कहना है चौकी इंचार्ज का
हां, संबंधित मामले को लेकर हमारे पास शिकायत आई है। हमने शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर लिया गया है। मामले को लेकर संबंधित विभाग से जांच की जा रही है कि बिल्डर पवन अग्रवाल को विभाग ने बिल्डिंग बनाने की अनुमति दी है या नहीं। उसके बाद ही आगे की कार्यवाही की जाएगी।
-संदीप मौर, सेक्टर- 11 चौकी इंचार्ज।