May 20, 2024

त्रिपुरा : मिजोरम के बाद यहां भी फैला अफ्रीकी स्वाइन फ्लू, मारे जाएंगे एक किलोमीटर के क्षेत्र में सभी सुअर

Tripura/Alive News : त्रिपुरा के कंचनपुर में तीन सुअरों में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। रिपोर्ट सामने आने के बाद पूरे इलाके में दहशत फैल गई है, जिसके बाद प्रशासन ने संक्रमण की जगह से एक किलोमीटर परिधि में मिलने वाले सभी सुअरों को मारने का फैसला किया है। पशु संसाधन विकास विभाग के निदेशक शशि कुमार ने बताया कि पूरे दस किलोमीटर के क्षेत्र पर नजर रखी जा रही है। वहीं एक किलोमीटर के क्षेत्र में सभी सुअरों को मार दिया जाएगा। बता दें, त्रिपुरा के कंचनपुर में 87 सुअरों की जांच की गई थी। इसमें तीन में संक्रमण पाया गया है। इससे पहले मिजोरम में भी सुअरों में अफ्रीकी स्वाइन फ्लू के मामले सामने आए थे। 

इंसानों में नहीं फैलता संक्रमण 
राहत वाली बात यह है कि अफ्रीकी स्वाइन फ्लू इंसानों में नहीं फैलता है। हालांकि, सुअरों में यह काफी संक्रामक है। मिजोरम में पिछले पांच महीने में ही 25 हजार सुअरों की मौत हो गई थी। इससे करीब 121 करोड़ का नुकसान हुआ था। मिजोरम का आइजोल सबसे अधिक प्रभावित जिला था। यहां अफ्रीकी स्वाइन फ्लू से 11 हजार से अधिक सुअरों की मौत हुई थी। 

अफ्रीकी स्वाइन फ्लू के खतरे को देखते हुए पशु संसाधन विकास विभाग की ओर से खेत मालिकों को 2200 से 15000 तक के मुआवजा देने की घोषणा की गई है।