April 20, 2024

हरियाणा में जेबीटी और मुख्य शिक्षकों की तबादला प्रक्रिया फिर रद, नया शेड्यूल जारी

Chandigarh/Alive News: हरियाणा में प्राथमिक शिक्षकों और मुख्य शिक्षकों के आनलाइन तबादलों के लिए शुरू की गई ड्राइव में तकनीकी दिक्कतों के चलते सरकार ने एक बार फिर शेड्यूल बदला है। पसंदीदा स्कूल का आप्शन भरने के लिए एमआइएस पोर्टल 15 जनवरी को खोला गया था, लेकिन पोर्टल बार-बार बाधित होने के चलते शुक्रवार को अंतिम दिन तक सिर्फ 25 प्रतिशत शिक्षक ही आप्शन भर पाए। बड़ी संख्या में शिक्षक ऐसे हैं जिन्होंने स्वैच्छिक भागीदारी के लिए पहले हां नहीं की थी। इन्हें सामान्य स्थानांतरण अभियान में भाग लेने का मौका देने के लिए मौजूदा प्रक्रिया को बंद कर शेड्यूल में बदलाव किया गया है।

मौलिक शिक्षा निदेशक ने शुक्रवार को नए शेड्यूल के आदेश जारी कर दिए। 23 जनवरी तक प्राथमिक शिक्षक और मुख्य शिक्षक अपनी व्यक्तिगत प्रोफाइल को अपडेट कर सकते हैं। इससे पहले पांच साल के लंबे इंतजार के बाद विगत आठ नवंबर को तबादलों का शेड्यूल जारी किया गया था, परंतु कई दिक्कतों के चलते 29 दिसंबर को फिर से नया शेड्यूल जारी करना पड़ा। अब तीसरी बार शेड्यूल में बदलाव किया गया है।

यह रहेगा तबादलों का शेडयूल
24 से 26 जनवरी तक स्वैच्छिक तबादलों के लिए हां या ना में जवाब मांगे जाएंगे। 27 जनवरी को पदों के वैज्ञानिकीकरण, सामान्यीकरण, पदों की गणना, योग्य शिक्षकों की सूची तैयार की जाएगी। 28 जनवरी से तीन फरवरी की रात 12 बजे तक शिक्षक मनपसंद स्कूलों का विकल्प भर सकेंगे। चार से पांच फरवरी तक मेरिट तैयार कर अस्थायी रूप से स्कूलों का आवंटन किया जाएगा। छह से आठ फरवरी तक पसंदीदा स्कूल न पा सकने वाले शिक्षकों द्वारा दोबारा आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। नौ से दस फरवरी तक स्कूलों का अंतिम आवंटन किया जाएगा। 11 फरवरी को तबादला आदेश जारी किए जाएंगे।