September 30, 2024

ट्रैफिक पुलिस ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ की सख्त कार्यवाही, जमकर काटे चालान

Faridabad/Alive News: यातायात पुलिसकर्मियों ने बारिश के पानी में फंसे वाहनों को धक्का लगाकर बाहर निकलवाने में आमजन की बहुत मदद की थी। यातायात व्यवस्था को सही ढंग से व्यवथित करने में एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार, एसएचओ ट्रैफिक दर्पण कुमार सहित पूरी यातायात पुलिस का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि गर्मी, सर्दी, धूप, बारिश किसी भी प्रकार के मौसम में ट्रैफिक पुलिस यातायात को सुचारू रूप से चलाने के लिए पूरा प्रयास करती है। परंतु इसके साथ ही नागरिकों को यातायात के प्रति जागरूक होना अति आवश्यक है। नागरिकों को भी इस बात का ध्यान होना चाहिए कि यात्रा करते समय वह किसी भी प्रकार की ट्रैफिक समस्या उत्पन्न होने का कारण न बने। इसी को ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने शहर के चौक चौराहों पर जाकर नागरिकों को यातायात नियमों का पालन करने के बारे में जागरूक किया।

ट्रैफिक नियमों की पालना न करने पर वाहन चालकों के चालान काटकर उन्हें आर्थिक दंड से दंडित किया जाता है। यदि बीते वर्ष यातायात पुलिस के आंकड़ों पर नजर डालें, तो फरीदाबाद पुलिस ने पिछले वर्ष 3,68, 323 चालान काटकर 9.93 करोड रुपए का जुर्माना लगाया गया था। काटे गए इन चालानों में मुख्यत 1,74, 968 चालान बिना हेलमेट यात्रा करने, 47782 चालान ओवरस्पीडिंग, 36579 रॉन्ग साइड ड्राइविंग, 11281 चालान रॉन्ग पार्किंग, 6744 चालान बिना सीट बेल्ट यात्रा करने, 5669 बिना नंबर प्लेट तथा 1603 प्रदूषण के शामिल है।