May 21, 2024

आज है अंतराष्ट्रीय युवा दिवस, जानें इस दिन का महत्व और थीम

New Delhi/Alive News : राष्ट्र के निर्माण और विकास में युवाओं की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। ऐसे में युवाओं को देश दुनिया की सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक परिस्थितियों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। देश दुनिया के विकास में उनकी रुचि होनी चाहिए। इसके लिए युवाओं की समस्याओं के बारे में जानकर उनका समाधान निकाला होता है, ताकि वह समाज के लिए आवाज उठा सकें। विकास की दिशा में कार्य कर सकें। इसी उद्देश्य को अपनाते हुए हर साल 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। युवा दिवस युवाओं की आवाज, कार्यों और उनकी सार्थक पहल को विश्व स्तर पर पहचान दिलाने का एक मौका है।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का महत्व
युवाओं का यह अंतर्राष्ट्रीय दिवस सबसे पहली बार 12 अगस्त 2000 में मनाया गया है। इस दिन को मनाने का फैसला संयुक्त राष्ट्र सभा ने 17 दिसंबर 1999 को कर लिया था। उस दिन तय किया गया कि 12 अगस्त को हर साल अंतरराष्ट्रीय दिवस के तौर पर मनाया जाएगा। युवाओं के लिए जिम्मेदार मंत्रियों ने विश्व सम्मेलन में युवाओं के लिए एक दिन समर्पित करने का सुझाव दिया था, जिसके बाद अगले साल 1999 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस सुझाव को अपनाते हुए 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाने की घोषणा कर दी।

संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1985 में अंतरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर युवा दिवस मनाने की शुरुआत करने का उद्देश्य सामाजिक, आर्थिक और राजनीति के मुद्दों पर युवाओं की भागीदारी और उनकी भूमिका पर चर्चा करना है। युवाओं को समाज के कई मुद्दों पर आगे लाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इस दिन को मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस की थीम
साल 2022 का अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस युवाओं की उन कठिनाइयों पर केंद्रित है, जो वे दुनियाभर में अनुभव कर रहे हैं। इसमें 6 से 13 साल के आयु के आधी आबादी के बच्चे बुनियादी पढ़ाई प्राप्त नहीं कर पा रहे। उनमें गणित कौशल की कमी है और बचपन की गरीबी के वैश्विक मुद्दे पर आधारित है। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 2022 की थीम ”अंतर पीढ़ीगत एकजुटता सभी उम्र के लिए एक दुनिया बनाना” है।