September 21, 2024

अंत्योदय उत्थान मेले में आज 705 लाभार्थियों ने कराया रेजिस्ट्रेशन

Faridabad/Alive News: सरकार द्वारा जारी हिदायत ओं के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिला में अब दूसरे चरण के मेलों का आयोजन किया जा रहा है। जिला उपायुक्त ने कहा कि हरियाणा सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में अंत्योदय की भावना के साथ सबका साथ-सबका विकास व सबका विश्वास जीतते हुए गरीब परिवारों की आय बढ़ाने के लिए कृतसंकल्प है। हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों के माध्यम से समाज में अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का सीधा लाभ पहुंचाया जा रहा है।

उन्होंने कहा इस योजना के तहत लघु उद्यमियों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस योजना के तहत उन परिवारों को शामिल किया गया है। जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपए से कम हैं और उनकी आय को एक लाख 80 हजार रुपए तक पहुंचाना प्रदेश सरकार का मुख्य लक्ष्य है। सरकार की ओर से तीन फेज में पात्रता निर्धारित की गई है और उसी अनुरूप योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों को अंत्योदय मेले से दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अधिकारी मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत चिन्हित परिवारों की आय बढ़ाने के लिए प्रयास करें।

इस मेले में 705 लाभार्थियों ने अपना रेजिस्ट्रेशन करवाया और लाभार्थियों को रोजगार, स्वरोजगार, वेतन सहायता व अन्य लाभ दिया गया। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले के फरीदाबाद शहरी क्षेत्र के 5 जोन बनाए गए थे। इसमें प्रथम जोन के 156, दूसरे जोन के 185, तीसरे जोन के 88, चौथे जोन के 147 और पांचवें जॉन के 129 लोगों का पंजीकरण किया गया था और इनमें से कई लोगों ने आकर मेले का फायदा उठाया।

इस अवसर पर एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोकचंद, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया, नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर डॉक्टर नरेश कुमार, नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर इंद्रजीत कुलड़िया, सीएमजीजीए करण कपूर तहसीलदार नेहा सारण,खादी ग्रामोद्योग के जिला प्रबंधक अनिल दलाल, रैडक्रास के सचिव विकास कुमार, रक्तदान कोऑर्डिनेटर विमल खंडेलवाल सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।