April 19, 2024

आज जिले के 11618 किशोरों सहित 28889 लोगों ने ली वैक्सीन

Faridabad/Alive News: आज वीरवार को गांव छांयसा, मोहना, मच्छगर, पन्हेड़ा, चांदपुर, अरवां, दहकौला और चन्दावली सहित कई गांवों के स्कूलों में पहुंच कर किशोरों को वैक्शीनेशन लगवाने के लिए प्रेरित किया। साथ ही किशोरों और शिक्षा विभाग के टीचर्स व स्वास्थ्य विभाग की पैरा मेडिकल स्टाफ उनकी हौसला अफजाई भी की।

उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि जिला में आज वीरवार को 15 से 18 वर्ष आयुवर्ग के 11618 किशोरों को वैक्सिनेशन लगाई गई। जिला में अब तक 36361 किशोरों को वैक्शीनेशन किए गए हैं। स्कूलों में किशोरों को वैक्शीनेशन करने के लिए 60 टीमों की जिम्मेदारी इंसीडेंट कमाण्डर के दिशानिर्देशन जिला शिक्षा अधिकारी और जिला चिकित्सा अधिकारी की देखरेख में वैक्शीनेशन करने के कार्य को मूर्त रूप दिया जा रहा है।

उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार यदि किसी ने मास्क लगाने, सोशल डिसटेंश निर्देशों की अनुपालना नहीं की तो उनके चालान करने और निर्धारित प्रोटोकॉल की अनुपालना न करवाने वाले संस्थानों के विरूद्ध भी जुर्माना लगाने की कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। सार्वजनिक स्थानों पर जांच के लिए विशेष कदम उठाये जा रहे हैं। शिक्षण संस्थानों और सरकारी व गैर-सरकारी संस्थानों के मुख्यद्वार पर जांच की व्यवस्था की जाएगी। नो मास्क-नो सर्विस के तहत की कार्रवाई जा रही है।

अब पूर्ण सावधानी बरतने का समय है। इसके लिए स्थानीय स्तर पर गठित की गई लोकल कमेटियों को भी पुन: सक्रिय कर दिया गया है। सबके हितों के लिए निर्देशों की अनुपालना ईमानदारी से करें। साथ ही उन्होंने कहा कि दवाइयां तथा ऑक्सिजन आदि जरूरी संसाधन एवं उपकरण पर्याप्त संख्या में उपलब्ध है। इस ओर किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है। जरूरी यह है कि निर्धारित प्रोटोकॉल की अनुपालना करते हुए सावधानी बरती जाएं।

डीसी ने कहा कि नोवल कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए टीकाकरण एक सशक्त माध्यम है। उन्होंने बताया कि लोगों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए वैक्शीन की डोज के लिए फरीदाबाद की जनता को बिना किसी डर के वैक्सीनेशन करवाना चाहिए। टीकाकरण से स्वास्थ्य पर कोई बुरा प्रभाव नही पड़ता। जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ विनय गुप्ता ने बताया कि पहली वैक्शीनेशन लगवाने पर ईम्युनिटी पावर ओर भी बेहतर कारगर साबित हो रही है।