April 28, 2024

प्रजातंत्र की मजबूती के लिए युवा वोटर कार्ड जरूर बनवाएं : विक्रम सिंह

Faridabad/Alive News: जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार जिला में मतदाता सूची के शुद्धिकरण का कार्य निरंतर जारी है। बीएलओ स्कूल की समाप्ति के बाद भी वोटर लिस्ट पर गंभीरता से कार्य कर रहे हैं। डीसी व जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने वीरवार को लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में एडीसी, एसडीएम, तसीलदार व सभी आरओ, एईआरओ, रिटर्निंग अधिकारी, बीएलओ और सुपरवाइजर के साथ मतदाता सूची के शुद्धिकरण कार्य की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने युवाओं से आह्वान करते हुए कहा कि प्रजातंत्र की मजबूती के लिए युवा आवश्यक रूप से वोटर कार्ड जरूर बनवायें। उन्होंने कहा कि जिले के सरकारी तथा निजी संस्थानों के कालेजों में जाकर 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुकी लड़के और लड़कियों को वोट बनवाने के लिए जागरूक करें। उन्होंने इससे जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए कि इसका व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाए।
 
जिला निर्वाचन अधिकारी विक्रम सिंह ने बताया कि अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं कि 10 अक्टूबर से आगामी 26 अक्टूबर जिला में मतदाता सूची के शुद्धिकरण के लिए कार्य युद्ध स्तर पर किया जाए। वहीं  बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता सूची का शुद्धिकरण करें।
 
उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार  27 अक्टूबर 2023 को मतदाता सूची का ड्राफ्ट इलेक्ट्रोल पब्लिकेशन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि 27 अक्टूबर से 09 दिसम्बर तक दावे व आपत्तियां दर्ज की जाएंगी। वहीं 04 व 05 नवम्बर तथा 02 व 03 दिसम्बर 2023 को विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। दावे और आपत्ति को 26 दिसंबर 2023 को निपटान किया जाएगा। 5 जनवरी 2024 को इलेक्ट्रोल का अन्तिम प्रकाशन किया जाएगा। इसके लिए सभी बीएलओ और सुपरवाइजर को ट्रेनिंग दी जाएगी।