May 5, 2024

दुर्घटनाओं को रोकने के लिए मुख्य मार्गो को करें अतिक्रमण मुक्त : उपायुक्त

Palwal/Alive News : उपायुक्त ने यह निर्देश लघु सचिवालय स्थित सभागार में जिला सड़क सुरक्षा समिति एवं सुरक्षित वाहन पॉलिसी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के लिए जरूरी है कि सभी सड़के अतिक्रमण मुक्त हों। जहां भी रिपेयर की जरूरत है उस सड़क की तुरंत मरम्मत करवाई जाए और रोड के साइड में व ब्रेकर पर मार्किंग अवश्य की जाए। सभी विभाग अपने विभाग से संबंधित सड़क के पांच-पांच किलोमीटर की स्ट्रेच को मॉडल रोड के रूप में विकसित करें, जो सड़क सुरक्षा के सभी पैमानों के अनुरूप तैयार हो तथा जिस पर सड़क दुर्घटना की संभावना बिल्कुल भी न हो।

उन्होंने कहा कि सुरक्षित वाहन पॉलिसी के तहत सभी स्कूल वाहनों की चैकिंग की जाए और जिस भी वाहन में कोई कमी है उसे तुरंत ठीक करवाने संबंधी दिशा-निर्देश दिए जाएं। राष्ट्रीय, राज्यमार्ग व शहर के अंदर भी मुख्य मार्गों पर अतिक्रमण को पूरी तरह हटाया जाए। अगर कोई व्यक्ति बार-बार अतिक्रमण कर रहा है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाए। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के तहत जिला प्रशासन का प्रयास है कि सड़को पर दुर्घटनाएं  व जान-माल की हानि न हो। दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए समय-समय पर सड़को पर दुर्घटना वाले स्थानों को चिन्हित किया जाए, ताकि ऐसे स्थानों पर सुरक्षा के जरूरी इंतजाम किए जा सकें।

अतिरिक्त उपायुक्त एवं क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण के सचिव उत्तम सिंह ने बताया कि सरकार की ओर से सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए निरंतर मॉनीटरिंग की जा रही है। इसके लिए सड़को का ऑडिट करवाया जाता है। सड़क पर ब्लैक स्पॉट की पहचान कर वहां सुरक्षा के जरूरी इंतजाम सुनिश्चित किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं के संबंध में पुलिस, स्वास्थ्य व अन्य संबंधित विभाग हर महीने का तुलनात्मक विवरण की रिपोर्ट तैयार करें, ताकि प्राप्त डाटा के अनुसार जरूरी कार्यवाही अमल में लाई जा सके।
इस अवसर पर एसडीएम पलवल वैशाली सिह, एसडीएम होडल वकील अहमद, सिविल सर्जन डा. ब्रह्मïदीप, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक बघेल, सीएमजीजीए अर्चित वाट्स सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।