May 2, 2024

प्रशासनिक सुविधाओं सुलभ कराने का प्रयास सांझा कदम : उपायुक्त

Kurukshetra/Alive News : अब लोगों की समस्याएं का गांव में ही समाधान करने, मौके पर सरकार की योजनाओं का फायदा देने और गांव को विकास की ओर ले जाने के लिए प्रशासन और आमजन सांझा कदम को आगे बढ़ाएंगे। प्रशासन का दूसरा सांझा कदम थानेसर के गांव में बारना में 20 सितम्बर को सुबह 9 बजे रखा जाएगा। इस गांव में 50 से ज्यादा विभागों के अधिकारी अपना-अपना अस्थाई कार्यालय स्थापित करेंगे और इस कार्यालय से ही लोगों की तमाम समस्याओं का समाधान करेंगे। इस सांझा कदम के इंचार्ज एसडीएम एसडीएम थानेसर नरेन्द्र पाल मलिक को नियुक्त किया गया हैं। इतना ही नहीं गांव में सांझी साईकिल जागरुकता रैली का भी आयोजन किया जाएगा।

उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने मंगलवार को अपने कार्यालय में सांझा कदम की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए अधिकारियों की बैठक को भी सम्बोधित किया। उन्होंंने कहा कि सांझा कदम जिला प्रशासन का गांव के समुह स्तर पर प्रशासनिक सुविधाओं को सुलभ करवाने का प्रयास है। इसकी शुरुआत उपमंडल थानेसर के गांव बारना में 20 सितम्बर को सुबह 9 बजे से की जा रही है। इस सांझा कदम का मूल लक्ष्य है कि जन-जन की समस्याएं, आवश्यकताओं का मौके पर समाधान किया जा सके और साथ में ही ग्रामीण आंचल में बसने वाले लोगों को आईईसी सूचना, जानकारी का संचार यानि विभिन्न विभागों द्वारा प्रभावी ढंग से किया जा सके। इस दौरान स्वच्छ पानी की उपयोगिता, फानों को आग लगाने के नुक्सान बारे जागरुक करने और सरकार की जनहित से सम्बन्धित सभी नीतियों व परियोजनाओं की जानकारी दी जा सके, ताकि अंतिम इकाई तक योजनाओं का लाभ लोगों को मिल सके।

उन्होंने कहा कि खुले दरबारों की तर्ज पर प्रशासन द्वारा सांझा कदम कार्यक्रम शुरु किया गया है। इस सांझा कदम कार्यक्रम में आसपास के करीब 10 से ज्यादा गांवों के लोग शिरकत करेंगे। गांव के स्कूल में निजी स्कूलों की तर्ज पर शिक्षा देने के लिए ई-समर्थ (ई-लर्निंग) योजना को भी शुरु किया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि गांव को स्वच्छ रखने, कन्या भ्रूण हत्या के प्रति जागरुक करने, खुले में शौचमुक्त गांव को बरकरार रखने, फसल चक्र को अपनाने, बागवानी को अपनाने, जल सरंक्षण, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की तरफ से लोगों को कानूनी रुप से साक्षर बनाने, लोगों को शुगर से मुक्ति दिलाने के प्रति जागरुक करने, योग करने, भूमि के स्वास्थ्य की जांच करने सहित अन्य गतिविधियों को सांझा कदम कार्यक्रम में अंजाम दिया जाएगा। इसके लिए गांव सारसा के साथ-साथ आसपास के गांवों के लोगों को सांझा कदम कार्यक्रम में बढ़चढक़र भाग लेना होगा। उन्होंने अधिकारियों को भी निर्देश दिए की सांझा कदम कार्यक्रम को गम्भीरता से लेकर समय पर पहुंचना सुनिश्चित करेंगे और जो भी अधिकारी लापरवाही बरतेगा उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई भी की जाएगी।

जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों ने किया लोगों को जागरुक
जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी सुनील कुमार ने कहा कि सांझा कदम को सफल बनाने के लिए अधिक से अधिक लोगों का पहुंचना जरुरी है। इस सांझा कदम में लोगों को आमंत्रित करने के लिए ड्रामा पार्टी व चार ब्लाकों की भजन पार्टियों को प्रचार-प्रसार की लिए नियुक्त किया गया है। डीआई गुलाब सिंह, भजन पार्टी लीडर दिलावर शर्मा के नेतृत्व में बारना के आसपास के 15 से ज्यादा गांवों में सांझा कदम कार्यक्रम की जानकारी देकर लोगों को 20 सितम्बर को गांव बारना में पहुंचने के लिए निमंत्रण दिया।

सीएससी को बनाएंगे सक्षम
उपायुक्त ने कहा कि गांव में बनाए गए कॉमन सर्विस सेंटर को सक्षम बनाया जाएगा ताकि इस सीएससी से ही लोगों को तमाम प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सके और लोगों को मुख्यालय के चक्कर न लगाने पड़े।