April 25, 2024

पथरी के दर्द से राहत पाने के लिए सुबह खाली पेट पिएं प्याज का रस, जानें 4 अन्य फायदे

भोजन में प्याज न हो, तो खाने का स्वाद बिगड़ जाता है। प्याज स्वाद को तो बढ़ाता ही है, साथ ही इसमें कई पोषक तत्व भी होते हैं। प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण पाए जाते हैं। अगर प्याज के रस का सेवन किया जाए, तो यह कई बीमारीयों में औषधि का काम करता है। प्याज के जूस के सेवन से ब्लड शुगर संतुलित होता है। साथ ही ये किडनी स्टोन के दर्द में राहत दिलाने में भी फायदेमंद होता है।

पथरी के दर्द में राहत के लिए प्याज रस का सेवन
पथरी की समस्या होने पर प्याज का सेवन काफी असरदार हो सकता है। अगर आपको पथरी की शिकायत है तो प्याज का रस आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। सुबह के समय खाली पेट प्याज का रस पीने से पथरी के दर्द में राहत मिल सकती है।

प्याज के अन्य फायदे
सर्दी-जुकाम

सर्दी- जुकाम की समस्या होने पर प्याज का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको सर्दी-जुकाम की परेशानी रहती है तो प्याज आपके लिए दवा का काम कर सकती है। प्याज को खाने में इस्तेमाल करके सर्दी-जुकाम में आराम मिल सकता है।

जोड़ों का दर्द
जिन लोगों को जोड़ों के दर्द या गठिया की समस्या हैं उन्हें प्याज का इस्तेमाल करना चाहिए। प्याज के रस में सरसों का तेल मिलाकर मालिश करने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

इम्यूनिटी
कच्चा प्याज खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है। प्याज में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं।