October 1, 2024

अभी तक जिले के सरकारी स्कूलों में 11वीं में 5932 विद्यार्थियों ने लिये दाखिले

Faridabad/Alive News : पिछले माह हरियाणा शिक्षा निदेशालय ने राजकीय स्कूलों में कक्षा 11वीं में दाखिले की तिथि को 29 जुलाई से बढ़ाकर 15 सितंबर तक किया था। जिसके बाद फरीदाबाद जिले के राजकीय स्कूलों में कक्षा 11वीं में 4 सितंबर तक 5932 विद्यार्थियों ने दाखिला लिया है। हालांकि, अभी जिले के राजकीय स्कूलों में विद्यार्थियों का दाखिला 15 सितंबर तक जारी रहेगा।

बता दें, कि पहले निदेशालय ने कक्षा 11वीं में दाखिले की तारीख 29 जुलाई तय की थी। लेकिन 10वीं कक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों की मार्कशीट लेट मिलने के कारण निदेशालय की ओर से एडमिशन की तारीख को 15 सितंबर तक बढ़ाया गया है।

वहीं, निदेशालय ने जारी आदेशों में बताया गया है कि स्कूल में अगर कोई विद्यार्थी एडमिशन के लिए आता है तो उसे दाखिला दिया जाए। इससे पहले भी शिक्षा विभाग दो बार दाखिले की तिथि बढ़ा चुका है। यह निर्देश केवल राजकीय स्कूलों के मुखियाओं के लिए जारी हुआ हैं। इसके अलावा राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के मुखिया सीबीएसई के दिए निर्देशों के अनुसार ही कार्य करेंगे।

क्या कहना है ब्लॉक शिक्षा अधिकारी का
बोर्ड की ओर से विद्यार्थियों की मार्कशीट देरी से जारी की गई। 26 जुलाई से विद्यार्थियों की मार्कशीट आनी शुरू हुई थी। इसके चलते कई विद्यार्थियों ने कक्षा 11वीं में देरी से दाखिले के लिए अप्लाई किया। जिसके बाद निदेशालय ने एडमिशन की तारीख को बढ़ाकर 15 सितंबर किया है, ताकि सभी विद्यार्थी कक्षा 11वीं में दाखिले के लिए अप्लाई कर सकें।
-मनोज मित्तल, खंड शिक्षा अधिकारी।