May 3, 2024

कमीशन की मांग को लेकर तेल कंपनियों के विरोध में उतरे हजारों पेट्रोल पंप मालिक, पेट्रोल-डीजल खरीदने से किया मना

Faridabad/Alive News : मंगलवार 31 मई को देश के लगभग 70 हजार पेट्रोल-पम्पों ने तेल विपणन कंपनियों से पेट्रोल-डीजल खरीदने से मना कर दिया। पेट्रोल पंप एसोसिएशन के प्रधान मनमोहन गर्ग का कहना है कि पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतें बढ़ने के बाद पेट्रोलियम कंपनियां जमकर फायदा ले रही हैं, लेकिन डीलर्स के कमीशन में कोई इजाफा नहीं हुआ है। इस वजह से एक दिन कंपनियों से तेल न खरीदने का निर्णय लिया गया है। हालांकि वाहन चालको पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि एसोसिएशन ने तेल विपणन कंपनियों से पेट्रोल डीजल खरीदने से मना किया है। बेचने से नहीं।

ये है मांगे
कमीशन बढ़ाने की मांग और अलग अलग राज्यों में पेट्रोल डीजल पर लगने वाले वेट को सामान रूप से लागू करने को लेकर मंगलवार को देश के 24 राज्यों के पेट्रोल पंप मालिकों ने मई महीने के आखिरी दिन तेल विपणन कंपनियों से पेट्रोल डीजल ना खरीद कर अपना विरोध जाहिर किया। हालांकि, पेट्रोल पंपों के टैंक में काफी भंडार रहता है, इसलिए पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति में किसी तरह की बाधा नहीं आई।

गौरतलब है कि पेट्रोलियम कंपनियों और डीलर संघों के बीच कमीशन को लेकर जो समझौता किया गया था। उसके मुताबिक, पेट्रोल-डीजल डीलरों के मार्जिन में प्रत्येक छह माह में संशोधन किया जाना था, लेकिन बीते पांच साल यानी 2017 से इसमें संशोधन नहीं किया गया है। ऐसे में अब कमीशन बढ़ाने की मांग को लेकर डीलरों में सरकार के खिलाफ काफी रोष है।