September 28, 2024

श्री सिद्धदाता आश्रम के संस्थापक स्वामी सुदर्शनाचार्य की पुण्यतिथि पर जुटे हजारों भक्तगण

Faridabad/Alive News : श्री सिद्धदाता आश्रम एवं श्री लक्ष्मीनारायण दिव्यधाम में आज संस्थापक वैकुंठवासी स्वामी सुदर्शनाचार्य महाराज की पुण्यतिथि पर निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जगदगुरु रामानुजाचार्य स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य महाराज ने सैकड़ों भक्तों को गुरूजी के बारे में बताया। स्वामी पुरुषोत्तमाचार्य ने कहा कि एक गुरु अपने जीवन शक्ति से शिष्यों के जीवन को सद्मार्ग पर चलाते हैं। उन्होंने कहा कि गुरु अपने शिष्य के जीवन में वो कर सकते हैं जो भगवान भी नहीं कर सकते। क्योंकि भगवान अपने बनाये नियमों में स्वयं को बांध लेते हैं जबकि गुरु अपने शिष्य को भगवान् के मार्ग में लगाकर सर्व मनोकामना पूर्ण करते हैं।

उन्होंने कहा कि गुरु महाराज ने हमें मानव जीवन सफल बनाने के लिए सेवा, शरणागति को प्रमुख बताया है।आप लोग भी इस कलिकाल में अपने जीवन को सफल बनाने के लिए सेवा और शरणागति को जीवन में अपनाएं। इस अवसर पर महंत कैलाशनाथ हठयोगी एवं प्रोफेसर रामबीर सिंह ने भी गुरु महाराज एवं आश्रम के बारे में अपने अनुभव साझा किये। श्री सिद्धदाता आश्रम में आयोजित शिविर में आश्रम के सेवाभावी चिकित्सकों की टीम ने सैकड़ों लोगों के आंख , कान, नाक, गला, हदय, स्त्री रोग, पेट इत्यादि का एलोपैथी, आयुर्वेद, होम्योपैथी, प्राकृतिक एवं वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों से रोगोपचार किया। इसके आलावा अमृता हॉस्पिटल फरीदाबाद, रोटरी क्लब संस्कार फरीदाबाद, यूनिपैथ लैब डायग्नोस्टिक दिल्ली, मानव रचना डेंटल कॉलेज फरीदाबाद के चिकित्सकों ने भी शिविर में सहयोग किया।

इस अवसर पर निःशुल्क मोतियाबिंद जांच एवं ऑपरेशन, खून की जाँच एवं दांतों के रोगों की जांच की गयी। इस अवसर पर आँखों की जाँच की एक आधुनिक मशीन का भी उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर हजारों की संख्या में भक्त जुटे और बाबा को श्रद्धांजलि दी। गौरतलब है कि स्वामी सुदर्शनाचार्य महाराज ने श्री सिद्धदाता आश्रम की स्थापना 1989 में की थी जिसके बाद यहां मुक्ति भुक्ति के लिए देश विदेश से आने वाले भक्तों का ताँता लगा रहता है।