May 3, 2024

खून की कमी को दूर कर देगा ये जूस, अपनी डाइट में करें शामिल

Health/Alive News: लोग अकसर अपनी स्किन में नेचुरल ग्लो चाहते हैं परंतु गलत खानपान की वजह से ये मुमकिन नहीं हो पाता है । कितना अच्छा लगता है जब लोग आपको बिना मेकअप के ही कॉम्प्लीमेंट देते रहते हैं। बेदाग, खिली-खिली त्वचा, टमाटर जैसे लाल-लाल गाल खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। अगर आप भी ढूंढ रही हैं ऐसी स्किन का सीक्रेट फॉर्मूला, तो अपनी डाइट में इस एक जूस को कर लें शामिल।

चुकंदर
चुकंदर में कई सारे न्यूट्रिशन पाए जाते हैं। इसमें मौजूद फोलेट स्किन सेल्स को बढ़ाता है। विटामिन सी बढ़ती उम्र के असर को कम करता है, झुर्रियां दूर करता है।

गाजर
गाजर में मौजूद बीटा कैरोटीन त्वचा की यूवी किरणों से होने वाली डैमेजिंग से बचाता है।

सेब
सेब एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो सेल्स और टिश्यू डैमेज को रोकता है। इसे जूस में शामिल करने से त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन को बढ़ावा मिलता हैं जिससे आप यंग नजर आते हैं। इसके अलावा विटामिन ए, बी कॉम्प्लेक्स और सी स्किन टेक्सचर को सुधारने का काम करते हैं।

कच्ची हल्दी
हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व सूजन को कम करता है। त्वचा पर लगाने या खानपान में शामिल करने से मुंहासों और दाग-धब्बों की समस्या दूर होती है। सबसे जरूरी नेचुरल ग्लो मिलता है।

आंवला
आंवला विटामिन सी का खजाना होता है। जो बढ़ती उम्र में भी आपको जवां बनाए रखता है। आंवले से खून साफ होता है जिससे चेहरे पर दाग-धब्बे, पिंपल्स की समस्या नहीं होती। साथ ही फ्री रेडिकल्स से भी बचाता है।

अनार
अनार में पानी की मात्रा होती है जिससे ये आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखता है। साथ ही ये एंटीऑक्सीडेंट का भी अच्छा स्रोत है, जो यूवी किरणों से होने वाली डैमेजिंग और ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर करने में मदद करता है।