May 6, 2024

चेहरे से झुर्रिया हटाने में मदद करती है ये डाइट, इन्हे भी करे शामिल

Lifestyle/Alive News: अपनी त्वचा को जवां तो हर कोई बनाना चाहता है लेकिन उम्र बढने के साथ साथ हमारी त्वचा पर कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं और एक समय ऐसा आता है जब हमारा चेहरा झाइयां, झुर्रियां जैसी सस्याओं का शिकार होने लगता है। त्वचा को जवां बनाये रखने के लिए सही डाइट का सेवन करना बेहद जरुरी है। रेगुलर एक्सरसाइज और बैलेंस डाइट हेल्दी बने रहने में हेल्पफुल होती है।

झाइयां और झुर्रियां ब्यूटी को फीका कर देते हैं. जवां और खूबसूरत बने रहने के लिए जरूरी है कि आपकी बॉडी को अंदर से पोषण मिले। इसलिए एक उम्र के बाद न्यूट्रिशन से भरपूर कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल जरूर करें। ये फूड्स कोलेजन के उत्पादन में मदद करते हैं, जिससे आपकी त्वचा में फ्लैक्सिबिलिटी बनी रहती है और झुर्रियों की समस्या नहीं होती है।

त्वचा में कोलेजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त खट्टे फलों जैसे संतरा, नींबू, अंगूर आदि को शामिल करें। इससे आपकी त्वचा अंदर से हेल्दी बनेगी, जिससे ग्लो बरकरार रहेगा। इसके साथ ही आपकी सेहत को भी कई फायदे मिलेंगे।

अपनी डाइट में अंडे का सफेद भाग शामिल करें, इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जिससे आपकी त्वचा जवां बनी रहती है। अंडा खाना आपके बालों के लिए भी अच्छा रहता है।

वैसे तो एनिमल प्रोडक्ट कोलेजन का बेहतरीन सोर्स माने जाते हैं लेकिन हरी और मौसमी सब्जियां भी कोलेजन के उत्पादन में हेल्पफुल हो सकती हैं, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशन होते हैं। वहीं पत्तेदार सब्जियां आयरन का अच्छा सोर्स होती हैं, जिससे हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है।

अल्कोहल और अन्य नशीले पदार्थों का सेवन आपकी सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी हानिकारक होता है। इसलिए ड्रिंक और स्मोकिंग से जितनी हो सके दूरी बनकर रखनी चाहिए। वहीं यह बेहद जरूरी है कि समय-समय पर हेल्थ चेकअप करवाते रहें। डेली रूटीन में कुछ समय वर्कआउट या फिर योगा के लिए जरूर निकालें। इसके साथ ही स्ट्रेस से दूर रहने की कोशिश करें, इसके लिए मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं।