May 10, 2024

कैंसर के खतरे को दूर कर सकते हैं ये आदतें, पढ़िए खबर

Health/Alive News: कैंसर एक खतरनाक बीमारी है, जिससे हर साल दुनियाभर में लाखों लोगों की मौत हो जाती है। कैंसर कोशिकाएं शरीर में कहीं भी बन सकती हैं। जहां कुछ कैंसर तेजी से बढ़ते हैं, तो वहीं कुछ बहुत धीरे-धीरे। कुछ खास तरह के कैंसर को रोकना हमारे बस के बाहर होता है, लेकिन ऐसे कई सारे कैंसर हैं जिनके खतरे को हम हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करके कम कर सकते हैं। जान लें इनके बारे में।

कैंसर एक खतरनाक बीमारी है, जिससे हर साल दुनियाभर में लाखों लोगों की मौत हो जाती है। कैंसर कोशिकाएं शरीर में कहीं भी बन सकती हैं। जहां कुछ कैंसर तेजी से बढ़ते हैं, तो वहीं कुछ बहुत धीरे-धीरे। कुछ खास तरह के कैंसर को रोकना हमारे बस के बाहर होता है, लेकिन ऐसे कई सारे कैंसर हैं जिनके खतरे को हम हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करके कम कर सकते हैं। जान लें इनके बारे में।

रोजाना थोड़ी देर की फिजिकल एक्टिविटी से न सिर्फ वजन को मेनटेन रखा जा सकता है, बल्कि इससे कैंसर के खतरे को भी टाला जा सकता है। हफ्ते में कम से कम चार से पांच दिन जरूर कोई न कोई व्यायाम करें। फिजिकल एक्टिविटीज हार्मोन लेवल को कंट्रोल करने, इम्यून सिस्टम को मजबूत देने और शरीर में सूजन की समस्या को कम करने में मददगार हैं।

स्किन कैंसर से बचने के लिए धूप से बचाव सबसे जरूरी है। ऐसे में धूप में निकलते वक्त कुछ सावधानियां बरतें। धूप का चश्मा पहनें, सनस्क्रीन जरूर लगाएं। टोपी और लम्बी बाजू वाले कपड़े पहनें। इससे स्किन कैंसर के होने की संभावनाओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

तंबाकू का उपयोग कैंसर का एक प्रमुख कारण है, इससे लंग्स, थ्रोट और मुंह के कैंसर का रिस्क बढ़ जाता है। इनके जोखिम को कम करने के लिए धूम्रपान छोड़ना ही सबसे असरदार तरीका है। धूम्रपान छोड़ने से सिर्फ कैंसर ही नहीं, बल्कि और भी कई बीमारियों के खतरे को भी कम किया जा सकता है।