June 30, 2024

पानी की बर्बादी करने वालों की खैर नहीं, कटेगा 2000 का चालान

Delhi/Alive News : दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल सरकार ने पानी की बर्बादी को रोकने के लिए चालान काटने की घोषणा कर दी है. सरकार ने निर्णय लिया है कि जो भी पानी की बर्बादी करते हुए पाया जाएगा, उसपर 2000 रुपये का चालान काटा जाएगा.

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने साफ किया है कि अगर पाइप से गाड़ी धोते हुए कोई पाया गया, तो उसको 2000 रुपये का जुर्माना देना होगा. इसके अलावा, किसी के छत पर लगी पानी की टंकी से पानी ओवरफ्लो करते हुए दिख गया, तो भी 2000 रुपये का चालान भरना होगा.

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने दिल्ली जल बोर्ड के सीईओ को पत्र लिखकर निर्देश दिया है कि वे तुरंत दिल्ली भर में 200 टीमें तैनात करें, ताकि पाइप से कार धोने, पानी की टंकियों के ओवरफ्लो होने और निर्माण या व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए घरेलू जल आपूर्ति के उपयोग पर नकेल कसी जा सके. आतिशी ने निर्देश दिया कि गुरुवार सुबह 8 बजे (30.05.2024) से टीमें तैनात की जाएंगी और पानी की बर्बादी करने वाले किसी भी व्यक्ति पर 2000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. और निर्माण स्थलों या व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर किसी भी अवैध पानी के कनेक्शन को काट दिया जाएगा.

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि हरियाणा एक मई से दिल्ली के हिस्से का पानी नहीं दे रहा है. उन्होंने कहा कि इसके चलते दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में पानी की आपूर्ति को तर्कसंगत बनाने सहित कई उपाय लागू करेगी. आतिशी ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस किया था जिसमें उन्होंने कहा, आने वाले दिनों में दिल्ली में यमुना जल की आपूर्ति में सुधार नहीं हुआ तो दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट का रुख कर सकती है. उन्होंने कहा कि दिल्ली के कई इलाके पानी की कमी से जूझ रहे हैं. उन्होंने लोगों से पानी का विवेकपूर्ण उपयोग करने की अपील की.

मंत्री आतिशी ने मंगलवार को ही लोगों को पानी की बर्बादी पर चेतावनी दी थी. उन्होंने कहा था कि अगर लोगों ने इस अपील पर ध्यान नहीं दिया, तो आने वाले दिनों में सरकार को पानी के अधिक इस्तेमाल पर चालान काटना पड़ सकता है.