April 28, 2024

134ए में सरकार की नौटंकी का सच आया सामने, दूसरे ड्रॉ में 194 में से सिर्फ 6 विद्यार्थियों को ही मिला दाखिला

Faridabad/Alive News : शिक्षा का अधिकार अधिनियम 134ए के तहत दूसरे ड्रॉ के अनुसार दाखिला लेने की आज अंतिम तिथि है। दूसरे ड्रॉ में 194 स्टूडेंट को सीट आवंटित हुई है। लेकिन इसमें 6 स्टूडेंटों को ही स्कूल में दाखिला लिया है। दाखिला प्रतिशत कम होने का कारण निजी स्कूल संचालकों की मनमानी बताया जा रहा है। वहीं निजी स्कूल संचालकों का कहना है कि इस समय दाखिला लेने का कोई फायदा नही है, ऐसे में दाखिला ले भी लेते है तो स्टूडेंट अपनी परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाएंगे।

बता दें, कि विभाग की ओर से आधा सत्र बीत जाने के बाद दाखिला प्रक्रिया शुरू की गई थी। दाखिला प्रक्रिया देरी से शुरु होने के बाद निजी स्कूल संचालकों ने अपनी मांगों को लेकर हाई कोर्ट में याचिका दायर कर दी। इधर मामला कोर्ट में विचाराधीन है उधर निजी स्कूल संचालकों ने दाखिला लेने से साफ मना कर दिया। विभाग की कार्यवाही के बाद कुछ स्कूल संचालकों ने दाखिला दिया और कुछ जिद पर अड़े रहे। पहले ड्रॉ में भी विभाग की ओर से तीन बार डेट बढ़ाई गई थी वहीं दूसरे ड्रॉ में भी अभी तक दो बार डेट बढा दी गई है, फिर भी मात्र 6 बच्चों ने अभी तक स्कूल में दाखिला लिया है।

क्या कहना है जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी का
दूसरे ड्रॉ में अब तक 194 में से 6 बच्चों का दाखिला हुआ है। लेकिन हम कोशिश कर रहें है कि अन्य बच्चों का भी जल्द दाखिला हो। लेकिन हम स्कूल संचालकों पर ज्यादा दबाव नहीं ड़ाल सकते। क्योंकि न्यायलय में अभी मामला विचाराधीन है।
-मुनेश चौधरी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी फरीदाबाद।