May 5, 2024

रैडक्रॉस और रिदम रंगमंडल की टीम ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया लोगों को जागरूक

Palwal/Alive News : आजादी की 75वीं वर्षगांठ के शुभ अवसर पर हरियाणा राज्य के सभी जिलों में आजादी का अमृत महोत्सव राजकीय रंग यात्रा के माध्यम से हरियाणा राज्य रैडक्रॉस शाखा एवं रिदम रंगमंडल कुरुक्षेत्र के सयुंक्त तत्वावधान में 5 अगस्त 2021 को जिला सोनीपत से आरम्भ होते हुए जिला रोहतक, झज्जर, गुरुग्राम होते हुए आज शनिवार को पलवल पहुंची। इस रंग यात्रा ने आज राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय धतीर में करीब 200 विद्यार्थियों ने आजादी का महत्व, महापुरुषों की कुर्बानी, पौधारोपण, जल संरक्षण, रक्तदान के मुद्दे पर नुक्कड़ नाटक के महत्व की प्रस्तुति दी। नाटक के माध्यम से स्कूल के विद्यार्थियों को बहुत ही सुंदर संदेश दिया गया। आजादी क्या है, हमें आजादी किस तरह से मिली, कोरोना से आजादी किस तरह से मिल सकती है, पेड़ लगाएं-जल बचाएं- जीवन बचाव के उपाय भी नाटक के माध्यम से बताए गए। इस अवसर पर उपस्थिति को रिदम रंगमंडल की टीम ने मास्क एवं साबुन वितरण किया।

जिला रैडक्रॉस सोसाइटी के सचिव विकास कुमार एवं जिला प्रशिक्षण अधिकारी महेश मलिक ने हरियाणा राज्य रैडक्रॉस एवं रिदम रंगमंडल के सभी कलाकारों का इस रंग यात्रा के पलवल जिला में पहुंचने पर हार्दिक स्वागत किया। विशेष रूप से कोरोना महामारी के दौरान जब लोग घबराए हुए हैं। महामारी का एक चक्र पूरे देश में फैला हुआ है, ऐसी स्थिति में रिदम रंगमंडल ने यह हिम्मत दिखाई कि पूरे हरियाणा में हर जिले में जाकर कोरोना के बारे में जागरूक कर रही है। वृक्षारोपण के बारे में जानकारी फैलाई जा रही है।

उन्होंने आजीवन सदस्य रैडक्रॉस एवं प्रधानाचार्य डा. महेंद्र रावत तथा विद्यालय के सभी अध्यापकों का भी धन्यवाद किया कि उन्होंने राज्य स्तर के इस कार्यक्रम को आयोजित करने में अपना सहयोग किया। इस अवसर पर संरक्षक रैडक्रॉस सोसाइटी डा. प्रशांत गुप्ता ने उपस्थिति को जल संरक्षण, पौधारोपण एवं रक्तदान हेतु शपथ दिलाई की वे इस मौसम में एक पौधा अवश्य लगाएं, उसकी सुरक्षा करेंगे और अपने जन्मदिन पर रक्तदान अवश्य करेंगे। इस मौके पर डा. महेंद्र रावत ने रिदम रंगमंडल के निदेशक डा. अजय शर्मा एवं सभी कलाकारों का किया।