May 7, 2024

महिला थाना बल्लबगढ़ की टीम ने महिलाओं तथा बच्चों को डायल 112 को लेकर किया जागरूक

Ballabgarh/Alive News:महिला थाना प्रबंधक इंस्पेक्टर पूनम और उनकी पुलिस टीम ने एरिया की झुग्गी झोपड़ी में रहने वाली महिलाओं तथा बच्चों को महिला सुरक्षा, साइबर क्राइम, नशे से बचने और डायल 112 एप के बारे में बताया।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए हरियाणा पुलिस द्वारा ट्रिप मॉनिटरिंग सेवा शुरू की जा रही है जिसमें जब कोई महिला किसी ऑटो या अन्य सार्वजनिक वाहन में यात्रा करती है तो वह इसकी जानकारी पुलिस कंट्रोल रूम में दे सकती है इसके पश्चात पुलिस कंट्रोल रूम से महिला को फोन करके पूछा जाएगा की वह सुरक्षित अपनी गंतव्य तक पहुंच चुकी है या नहीं और किसी प्रकार की परेशानी आने पर उन्हें तुरंत सहायता प्रदान की जाएगी। उन्हें उनके अधिकारों के प्रति जागरूक भी किया।

डायल 112 के बारे में दी गई जानकारीपुलिस टीम ने बताया कि डायल 112 की गाड़ियों पर किसी भी प्रकार की सूचना मिलने पर 112 की पुलिस गाड़ी 10-15 मिनट में मौके पर पहुंचेगी और समस्या का समाधान करेगी। साथ ही जैसे किसी एक्सीडेंट की सूचना मिलती है तो डायल 112 की गाड़ी में फर्स्ट एड किट भी मौजूद रहती है जिससे कि घायल व्यक्ति का प्राथमिक उपचार किया जा सके। इसके साथ ही निरीक्षक ने महिलाओं को डायल 112 इंडिया ऐप डाउनलोड और संचालन करना सिखाया।

साइबर क्राइम के संबंध में जानकारीवर्तमान समय में बढ़ रहे साइबर अपराधों के बारे में जानकारी दी गई तथा बचाव के संबंध में किसी को भी अपनी बैंक डिटेल,ओटीपी शेयर न करने, अज्ञात फर्जी नंबरों से आने वाले फोन कॉल से सावधान रहने की अपील की गई।यह भी बताया कि एक महिला कैसे फोन पर आने वाली कॉल्स और मैसेज के झांसे में आने से बचें. अगर हर व्यक्ति अनजान कॉल और मैसेज से बचने लगे तो साइबर अपराध पर अंकुश लग जाएगा। साइबर ठगी के मामले में 1930 पर संपर्क करें।

नशा तस्करी पर रोकनिरीक्षक पूनम ने बताया कि अगर उनके क्षेत्र में कोई नशा तस्करी,नशा बेचने संबंध में कार्य करता है या इस प्रकार के काम में संलिप्त होता है। तो वे इसकी सूचना पुलिस के टोल फ्री नंबर 9050891508 पर भी दे सकते हैं।