May 21, 2024

डीसी करें अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई : सीएस संजीव कौशल

Faridabad/Alive News: हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने विडियो कांफ्रेंस के जरिये कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार प्रदेश के सभी जिलों सहित फरीदाबाद में अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सम्बंधित पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी गण सख्ती से पेश आएं और इस कार्य की नियमित तौर टीमें निगरानी के लिए गस्त कर समीक्षा करें। साथ ही उसकी प्रगति रिपोर्ट भी आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली के जरिये मुख्यालय में प्रस्तुत करें।सीएस संजीव कौशल शुक्रवार को राज्य स्तरीय टास्क फोर्स /खनन कार्य की समीक्षा बैठक में प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे।

सीएस संजीव कौशल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अपने जिलों में खनन गतिविधियों को लेकर पूर्णतः सतर्कता बरते। जहां भी अवैध खनन करने वालों की शिकायतों और सूचनाओं पर त्वरित कार्यवाही अमल में लाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही अवैध रूप से ओवरलोडिंग को लेकर भी सख्ती से पेश आकर चालान करना सुनिश्चित करें।

सीएस संजीव कौशल मुख्यालय के सभी अधिकारियों के साथ जिलेवार एक-एक करके अवैध खनन क्षेत्रों और अवैध क्रेशरजोनों की समीक्षा करके संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दे रहे थे।सीएस ने जिला वार बैठक में 2023 में हुई, अवैध खनन की घटनाओं पर की गई कार्रवाई की एक-एक करके समीक्षा भी की। वहीं प्रदेश में जिला वार अवैध खनन की जांच के लिए निगरानी दलों/डीएलटीएफसी के सदस्यों के आपसी समन्वय पर भी समीक्षा की गई और अवैध खनन से जुड़े संवेदनशील क्षेत्रों के संबंध में समीक्षा कर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।

सीएस संजीव कौशल ने पुलिस विभाग द्वारा प्राथमिकी दर्ज पर की गई कार्रवाई की बारीकियों से समीक्षा कर पुलिस विभाग के अधिकारियों को सरकार की ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली के बेहतर क्रियान्वयन के लिए दिशा निर्देश दिए। वहीं क्रशर जोन व रेत के अवैध लाइसेंसों की निगरानी बारे समीक्षा की गई।सीएस ने कहा कि प्रदेश में 6 पीएलपीए की धारा 4 व 5 में अवैध खनन पर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट आन लाइन प्लेट फार्म प्रणाली के जरिये मुख्यालय को जरूर दें।उन्होंने कहा कि जिला में खनन गतिविधियों को लेकर पूर्णतः सख्ती के साथ सतर्कता बरती जाए और दिल्ली तथा नोएडा सहित पडोसी प्रान्तों से अवैध रूप से ओवरलोडिंग को लेकर भी सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाए।

सीएस संजीव कौशल ने विडियो कांफ्रेंस के जरिये समीक्षा बैठक में खनन विभाग, आरटीए, वन व अन्य सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी आपसी बेहतर तालमेल के साथ सख्ती से कार्य करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य की नियमित तौर पर समीक्षा करें और रिपोर्ट भी मुख्यालय कार्यालय में प्रस्तुत करें। विभाग द्वारा यमुना क्षेत्र व बंद पड़े पहाड़ों का समय-समय पर मौके पर निरीक्षण जरूर करें। प्रदेश में विभिन्न थानों, चौकियों में मुकद्दमें दर्ज करवाने और वाहनों को अवैध खनन परिवहन करते हुए पकड़ा जाने तथा वाहनों से पर्यावरण क्षतिपूर्ति राशि व खनिज की रॉयल्टी व जुर्माना राशि के रूप में उनसे जुर्माने की वसूली की धनराशि बारे विस्तृत जानकारी दी जाए।विडियो कॉन्फ्रेंस में एडीसी अपराजिता ने मुख्य सचिव संजीव कौशल को फरीदाबाद जिला में अवैध खनन करने वालों के खिलाफ की गई कार्रवाई बारे बारीकी से जानकारी दी।

विडियो कॉन्फ्रेंस में एडीसी अपराजिता, डीसीपी मुख्यालय नितीश अग्रवाल, जिला वन अधिकारी राजकुमार सिंह, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत सिंह चहल, आरटीए जितेन्द्र गहलोत, जिला खनन अधिकारी कमलेश बिड़ला सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।