March 28, 2024

अस्पताल में बेड खाली न होने पर व्हीलचेयर पर हुआ मरीज का इलाज

Faridabad/Alive News : सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद सिविल अस्पताल बीके में स्वास्थ्य सुविधाएं ज्यों की त्यों बनी हुई है। बात दें, कि इन दिनों जिले में वायरल बुखार और डेंगू का कहर जारी है। जिसके कारण ओपीडी वार्ड मरीजों से लगभग फुल हो चुकी है। ऐसे में रविवार को सिविल अस्पताल बीके की इमरजेंसी में बुखार के इलाज के लिए पहुंचे एक मरीज को जब बेड नहीं मिला तो डॉक्टरों ने उनका व्हीलचेयर पर ही इलाज शुरू कर दिया। वहीं कुछ मरीजों का स्ट्रेचर पर इलाज किया गया। इससे अस्पताल में एक बार फिर सरकार के दावे दम तोड़ते नजर आए।

मिली जानकारी के अनुसार सिविल अस्पताल बीके में मरीजों के लिए दो सौ बेड तैयार किए गए है। जिसमे डेंगू सहित विभिन्न बीमारियों से पीड़ित मरीजों को भर्ती किया जाता है। इसके अलावा इमरजेंसी वार्ड में 15 बेड हैं। पिछले करीब एक माह से जिले में डेंगू और वायरल बुखार का प्रकोप भी लगातार बढ़ रहा है। इससे अस्पतालों में बेड की संख्या कम पड़ गई है। आलम यह है कि भारी संख्या में मलेरिया, उल्टी, दस्त और वायरल बुखार के मरीज आने से इमरजेंसी में बेडों की संख्या कम पड़ने लगे हैं। इस कारण जब तक इमरजेंसी में भर्ती मरीजों को डिस्चार्ज नहीं कर दिया जाता है या दूसरे वार्ड में शिफ्ट नहीं कर दिया जाता तब तक नए मरीजों को बेड नहीं मिलेगा।

इसी वजह से रविवार को अस्पताल में एक बार फिर मरीजों को परेशानियों का सामना करते हुए स्ट्रेचर पर लेट कर अपना इलाज करवाना पड़ा। वहीं एक मरीज के मुताबिक तबीयत बिगड़ने पर इमरजेंसी में आया तो यहां डॉक्टरों ने बताया कि बेड खाली नहीं है। ऐसे में व्हीलचेयर पर ही डॉक्टरों ने इलाज शुरू कर दिया। पिछले दिनों भी अस्पताल में ऐसा ही एक मामला सामने आया था। जब बेड न मिलने पर डॉक्टरों ने स्ट्रेचर पर ही मरीज का इलाज शुरू कर दिया था। यही हाल अब भी बना हुआ है। इससे परेशानी मरीजों को उठानी पड़ रही है।