May 19, 2024

काम की गति धीमी लोगों पर पड़ रही है भारी, अब अक्टूबर में शुरू होगा सेक्टर-37 का बिजली सब-स्टेशन

Faridabad/Alive News: हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम (एचवीपीएनएल) के अधिकारियों की लेटलतीफी के कारण एक लाख से अधिक लोगों को अभी बिजली कटौती से राहत मिलने की संभावना नहीं है। लगभग 16 करोड़ की लागत से सेक्टर-37 में बन रहे 66 केवी के सब-स्टेशन की शुरुआत अगस्त के पहले सप्ताह से होनी थी, लेकिन आधा सितंबर बीतने के बाद भी सब-स्टेशन का काम 70 प्रतिशत तक ही पूरा हो पाया है। अधिकारियों की मानें तो सब-स्टेशन की शुरूआत अब अक्टूबर से होगी। ऐसे में लोगों को अभी और बिजली के झटके झेलने होंगे।

इन दिनों सेक्टर-37, पल्ला, तिलपत सहित आस पास के क्षेत्र के लोगों को अघोषित बिजली कट, लो-वोल्टेज, फॉल्ट इत्यादि समस्याओं को झेलना पड़ रहा है। लोगों को बिजली कटौती से छुटकारा दिलाने के लिए हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम द्वारा सेक्टर-37 में साल-2019 में करीब 16 करोड़ रुपये की लागत से 66 केवी के सब-स्टेशन बनाने का कार्य शुरू किया था। पहले इसका निर्माण साल-2020 के अंत तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन महामारी के कारण काम पूरा न हो सका। इसके बाद साल 2021 के अंत तक काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था। फिर जून-2022 में कार्य को पूरा करने की योजना बनाई गई। इसके बाद 31 जुलाई तक निर्माण कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया। लोगों को लगा कि शायद समस्या का समाधान होगा, लेकिन लोगों को अगस्त तक का समय दे दिया गया। अब अधिकारियों की मानें तो सब-स्टेशन का काम सितंबर के अंत तक पूरा होगा। लोगों को अक्टूबर के पहले सप्ताह से निर्बाध बिजली मिलेगी।

इन क्षेत्रों को मिलेगा फायदा
बिजली कटौती से परेशान सेक्टर-37, अशोका एन्क्लेव सहित आसपास की कॉलोनियों को फायदा होगा। इससे एक लाख उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली मिलेगी। उक्त क्षेत्रों में करीब 8 घंटे के कट लग रहेे हैं।

लोगों के मुताबिक गर्मी के कारण बुरा हो रहा है। बिजली न होने से पानी की समस्या भी बनी रहती है। कयास लगाए जा रहे हैं कि अक्टूबर में सब-स्टेशन शुरू हो जाएगा, जिसके बाद इलाके को बिजली कटौती, लो-वोल्टेज, फॉल्ट की समस्या के छुटकारा मिलेगा। सब-स्टेशन से करीब 20 फीडर निकाले जा सकते हैं।

क्या कहना है स्थानीय लोगों का
बिजली की किल्लत से गर्मी में बुुरा हाल है, सोचा था सब-स्टेशन बनने से राहत मिलेगी, लेकिन सब-स्टेशन की बजाय हर बार नई तारीख मिल रही है।
-योगेश शर्मा, पूर्व प्रधान सेक्टर-37

दिन में करीब सात से आठ घंटों के कट लग रहे हैं, गर्मी में बिजली की किल्लत से काफी परेशानी हो रही है।

-ज्ञानचंद भड़ाना, सेक्टर-37

क्या कहना है अधिकारी का
सब स्टेशन बनाने का काम लगभग 70 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है, अक्टूबर के पहले सप्ताह से सब स्टेशन शुरू हो जाएगा। इससे पल्ला, सेक्टर-37 सहित आस पास के इलाके को बिजली की कटौती से राहत मिलेगी।
-अमित मान, कार्यकारी अभियंता, एचवीपीएनएल।