May 3, 2024

बारिश के बाद बढ़ जाता है मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों का प्रकोप: ब्रह्मदीप

Palwal/Alive News: सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने बताया कि कोविड- 19 की बीमारी के बचाव के साथ साथ मलेरिया और डेंगू के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर मच्छर के लार्वा की जांच कर रही है और साथ में लोगो को सामजिक दूरी व मास्क का प्रयोग करने के लिए बार- बार प्रेरित कर रही है। इसके साथ-साथ बुखार आने पर मलेरिया, डेंगू व कोविड-19 की जांच के लिए लोगो को जागरूक कर रही है।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग टीमों ने अब तक 929 घरों में हिदायत संबंधी नोटिस दिए है बारिश होने के बाद मच्छरो से फैलने वाली बीमारियों का प्रकोप बढ़ जाता है क्योकि बारिश का पानी जहां भी जमा हो जाता है वहां पर मलेरिया व डेंगू फैलाने वाले मच्छर अंडे देना शुरू कर देते है जिससे मच्छरों की ज्यादा बढ़ोतरी हो जाती है और बीमारी फैलने की आशंका भी बढ़ जाती है।

इसलिए समुदाय में लोग अपने घरो व दफ्तरों के आस-पास पानी एकत्रित न होने दे, अगर पानी के निकास की सुविधा न हो तो उसमे काला तेल व मिट्टी का तेल दाल दे। जिससे मच्छर के लार्वा व अंडे समाप्त हो जाए। जिला प्रभारी ने सभी आमजन से सप्ताह में प्रत्येक रविवार को समुदाय में ड्राई डे मनाने के लिए अपील की है। जिसके दौरान घरो मे रखे कूलर व छतों पर रखी टंकियो को रगड़कर साफ करे व पीने के पानी को ढक कर रखे व फ्रिज की ट्रे को सप्ताह में एक बार जरूर साफ करे अगर साफ करना संभव न हो तोह उसमे सरसों का तेल व एक ढक्कन पट्रोल भी डाल सकते है।

जिससे बीमारी फैलाने वाले मच्छर का लार्वा मर जाए। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020 की तुलना में मलेरिया व डेंगू के मामलो में काफी कमी आयी है। इसके लिए स्वस्थ्य विभाग की टीम घर घर जाकर पानी के स्त्रोतों की लगातार जांच कर रही है, जिसमे अब तक लोगो जागरूक करने के साथ साथ बुखार आने पर कोविड 19 की जांच करवाने के लिए प्रेरित कर रही है। पलवल के सभी डेंगू संभावित क्षेत्रो मे स्वास्थ्य विभाग की टीमो के द्वारा कोविड 19 को ध्यान मे रखते हुए सभी टीम बखूबी अपना कार्य कर रही है। जिला पलवल मे अर्बन मलेरिया विभाग कि टीम डेंगू व मलेरिया के बचाव के लिए लगातार कार्य कर रही है।

जिले जून माह तक 59 हजार 522 रक्त के नमूने लिए जा चुके हम जिनमे केवल होडल ब्लाक से केवल एक मलेरिया का मरीज निकला है जिसका पूर्ण इलाज किया जा चूका है और अब वो मरीज बिलकुल ठीक है। वर्ष 2021 मे डेंगू का अभी तक किसी भी प्रकार का कोई भी मामला नही है फिर भी जिला पलवल का स्वास्थ्य विभाग डेंगू को लेकर पूरी तरह से मुस्तैदी के साथ अपने कार्य मे लगा हुआ है। अब तक जिला पलवल मे डेंगू के लार्वा की जांच के लिए पिछले महीने तक 75030 से ज्यादा घरो मे जांच हो चुकी है जिनमे घरो के कूलर, टंकी , हौदियो, फ्रिज की जांच की जा चूकी है।

जिले में अब तक जिन घरो मे लार्वा मिला है उनको साफ-सफाई सम्बन्धी लार्वा को हटाने के लिए चेतावनी देते हुए 929 घरो मे नोटिस दिए जा चुके और अगर भविष्य मे इन घरो मे दोबारा लार्वा मिलता है या पाया जाता है तो इनका चालान भी किया जा सकता है। पलवल शहर के सभी 32 वार्ड मे नगर परिषद् के साथ मिलकर फोगिंग करवाई गयी है तथा कुछ कॉलोनी में जहा पर मलेरिया व डेंगू के ज्यादा मामले आते है। उन सभी मे दोबारा से फोगिंग की एक्टिविटीज करवा दी गयी है। इसके साथ ही तालाब व गंदे नाले है उनकी सफाई के लिए नगर परिषद् भी कार्य कर रहा है।