May 7, 2024

डीएवी कॉलेज में चल रहे एनसीसी प्रशिक्षण शिविर का हुआ समापन

Faridabad/Alive News: डीएवी शताब्दी महाविद्यालय में चल रहे एनसीसी प्रशिक्षण शिविर का आज उत्साह के साथ समापन किया गया। इस कैम्प में फरीदाबाद के डीएवी शताब्दी महाविद्यालय, डीएवी इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अग्रवाल कॉलेज, जवाहर लाल नेहरू कॉलेज, राजकीय महाविद्यालय तिगांव और जे सी बोस यूनिवर्सिटी के लगभग 160 कैडेट्स ने भाग लिया।

इस शिविर में नौसैनिक विषयों के साथ साथ व्यावहारिक विषयों जैसे ड्रिल वेपन ट्रेनिंग, शिप माडलिंग सेमाफोर इत्यादि का प्रशिक्षण लिया। सीनियर फायर ऑफिसर आर. डी. भारद्वाज द्वारा आग लगने की स्तिथि में क्या क्या कदम उठाने है। इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी।

ईएसआई मेडिकल कॉलेज से आए डा रत्न और डा निखिल द्वारा प्राथमिक चिकित्सा के बारे में अवगत कराया और आपातकालीन स्तिथि में रोगी को अतिरिक्त नुकसान पहुंचाने बिना कौन से कदम उठाए जाने चाहिए और प्राथमिक चिकित्सा के बाद रोगी को यदि अस्पताल ले जाने की आवश्यकता पड़ती है तो उसकी स्तिथि को ध्यान में रखते हुए कैसे सम्हालना है इन सब बातों को विस्तार से बताया।

कालेज की प्राचार्या डॉ सविता भगत और नवल यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन विवेक कुमार कि यही कोशिश रही कि कैडेट्स का प्रशिक्षण इस प्रकार हो कि वह एक आज्ञाकारी विद्यार्थी अनुशासित कैडेट और एक मजबूत भविष्य की आधारशिला बना सके।