May 7, 2024

विधायक ने सफाई व्यवस्था को लेकर निगम और इको ग्रीन को किया कटघरे में खड़ा

Faridabad/Alive News : गौंछी ड्रेन की सफ़ाई का निरीक्षण करने पहुंचे विधायक नीरज शर्मा नगर निगम अधिकारियों के कार्यो से बेहद खफा नजर आए। श्मशान घाट सेक्टर- 23 के बराबर से गुज़रती गौंछी ड्रेन के दोनों तरफ सड़क बनी है। सड़क को मुख्यमंत्री घोषणा के तहत करोड़ों रुपए खर्च कर बनाया गया है। इस सड़क को एक ओर से बंद कर ईको ग्रीन के कर्मचारियों ने यहाँ कूड़ा छंटाई का काम शुरू कर दिया है। वहीं विधायक नीरज शर्मा इस पर खासे ख़फ़ा नज़र आए।

विधायक का कहना था कि नगर निगम अधिकारी इको ग्रीन कंपनी पर अंकुश लगाने और शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त कराने में नाकामयाब साबित हुए हैं। कूड़ा उठाने के लिए जितने वाहन लगाए जाने चाहिए थे। कंपनी ने उतने वाहन नहीं लगा रखे, कूड़े की छंटाई कवर्ड एरिया में होनी चाहिए, जो नहीं हो रही। वेन्डर का कोई प्रावधान कॉन्ट्रैक्ट में नहीं है लेकिन इको ग्रीन ने हर वार्ड में वेंडर बनाए हैं, जो कि कॉन्ट्रैक्ट की शर्तों की अवहेलना है।

शर्मा ने आरोप लगाया कि फरीदाबाद में कूड़ा माफिया के लिए कमाई का बड़ा साधन बन गया है। इसके लिए शहर में गोलियां तक चल रही हैं। लेकिन कूड़ा नहीं उठाया जा रहा। सिर्फ सूखे कूड़े को छांट कर गीले कूड़े को सही तरीके से निष्पादित करने की बजाय उसे गौंछी ड्रेन में बहाया जा रहा है। शर्मा विधानसभा में अर्बन लोकल बॉडीज के लिए बनी कमेटी के सदस्य हैं। उन्होंने चंडीगढ़ में हुई कमेटी की बैठक का हवाला देते हुए कहा कि कमेटी की सदस्य और बडख़ल की विधायक सीमा त्रिखा ने भी इको ग्रीन की कार्य शैली पर नाराजगी जाहिर की है।

क्या कहना है निगम कमिश्नर का
नगर निगम की ओर से इकोग्रीन को सेक्टर 23 में कूड़ा छटाई के लिए कोई जगह नहीं दी गई। अगर ऐसा हो रहा है तो उनके संज्ञान में नहीं है।

– डॉ गरिमा मित्तल, निगमायुक्त फरीदाबाद।