May 5, 2024

तिहाड़ जेल नंबर तीन के फांसी घर को जेल अधीक्षक ने बनाया सैरगाह

New Delhi/Alive News : जेल अधीक्षक के कारण तिहाड़ जेल नंबर तीन का फांसी घर एक बार फिर चर्चे में है। इस बार विवाद है कि जेल अधीक्षक ने जेल के नियमों की अवहेलना करते हुए अपने परिचितों को फांसी घर में घुमाया। इस दौरान उनके परिचितों ने फांसी घर में फोटो भी खिंचवाए। मामले का खुलासा होने के बाद जेल प्रशासन खामोश है। सूत्रों का कहना है कि जेल निदेशक मामले की जांच करा रहे हैं। अभी तक इसमें कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

मिली जानकारी के मुताबिक जन्माष्टमी के दिन जेल नंबर तीन के जेल अधीक्षक से उनके कुछ परिचित मिलने आए थे, जिन्हें अधीक्षक फांसी घर ले गए। वहां का दरवाजा वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश पर ही किसी विशेष परिस्थिति में खुलवाया जाता है, लेकिन बताया जा रहा है कि परिचितों के लिए जेल अधीक्षक ने फांसी घर का दरवाजा खुलवाया। काफी देर तक वह इधर-उधर फोटो खींचते भी नजर आए। 

इसके बाद परिचितों को हाई सिक्योरिटी सेल दिखाया गया, जिसमें संसद हमले के आरोपी अफजल को रखा गया था। करीब एक घंटा घूमने के बाद उनके परिचित जेल अधीक्षक के कार्यालय पहुंचे। वहां कुछ देर रहने के बाद जेल परिसर से बाहर निकल गए। इस पूरे मामले में जेल की सुरक्षा पर कई सवाल उठ रहे हैं। मामले की सच्चाई जानने के लिए जेल प्रशासन सीसीटीवी कैमरे की फुटेज खंगालने में जुटा है।

जेल नंबर तीन में कुछ दिनों पहले अंकित गुर्जर नाम के कैदी की हत्या हुई थी। हत्या के समय यह मामला काफी सुर्खियों में रहता। इस मामले में जेल के उपाधीक्षक व अन्य जेल कर्मियों पर हत्या का मामला दर्ज किया गया था। घटना के बाद जेल नंबर तीन सहित बड़ी संख्या में जेल अधिकारियों का तबादला किया गया था। फिलहाल जेल नंबर तीन में आए नए जेल अधीक्षक को जेल में आए कुछ ही दिन हुए हैं।