May 19, 2024

उपायुक्त ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति से संबंधित योजनाओं की ली समीक्षा बैठक

Faridabad/Alive News : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की अनुपालना में योजना से संबंधित एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। उपायुक्त ने बताया कि शिक्षा अधिकारी सभी स्कूलों के प्रिंसिपल भी अपनी योग्यता अनुसार सब्जेक्ट का चयन करके बच्चों के रोजाना दो पीरियड अवश्य लें।

उन्होंने सभी टीचरों को निर्देश देते हुए कहा कि स्कूल खुलने से पहले सभी कक्षाओं की छतों और पानी की टंकियों की सफाई अवश्य करवाएं। अगर किसी स्कूल की चारदीवारी टूटी हुई हो, स्कूल में बारिश के समय पानी भरता हो, स्कूल आने जाने का रास्ता खराब हो तो ऐसे स्कूलों की सूची बनाकर हमें दें, ताकि समय रहते सब ठीक किया जा सकें।

उन्होंने कहा कि सभी स्कूल लिस्ट बनाकर टीचरों का हेल्थ डाटा बनाएं। सभी शिक्षक और गैर शिक्षक कर्मचारी शारीरिक फिटनेस पर विशेष ध्यान दें। सभी टीचर्स और स्टाफ समय पर स्कूल आए। स्कूल में अपने समयानुसार 15 मिनट का रेस्ट लें। आठवीं कक्षा से ऊपर की कक्षाओं के विद्यार्थियों की पढ़ाई के साथ साथ उनके स्किल डेवलमेंट पर भी ध्यान दें ताकि जब बच्चा बारहवीं पास करे तो उसके पास उसकी योग्यता अनुसार हुनर भी हो।

स्कूलों के अंदर और बाहर बाउंडरी की दीवार के चारों तरफ कोई रेहड़ी या दुकान का कोई कब्ज़ा न हो। आधारभूत संरचनाओं को लेकर कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के तहत सहायता की जाएगी जो भी विद्यालय इस बाबत प्रस्ताव भेजेंगे। विद्यालय के अंदर विद्यार्थी साफ सफाई की जिम्मेदारी लें और शिक्षक की देखरेख में यह सब कार्य किए जाएं। अधिकारियों की एक टीम गठित की जाएगी जो विभिन्न विद्यालयों का दौरा करेगी।

इस समीक्षा बैठक में एसडीएम पंकज सेतिया, एसडीएम परमजीत चहल, एसडीएम त्रिलोक चंद, जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. मुनेश चौधरी, जिला समन्वयक समग्र शिक्षा आनंद सिंह, जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य राजेश कुमार, जिला खंड शिक्षा अधिकारी मनोज मित्तल, जिला खंड शिक्षा अधिकारी बल्लभगढ़ सतीश चौधरी, विभिन्न विद्यालय संकुल केंद्र के मुखिया, मेंटर्स, डाइट के प्रवक्ता गण उपस्थित रहें।