May 2, 2024

जिला राजस्व विभाग के अधिकारियों को उपायुक्त ने दिए दिशा निर्देश

Faridabad/Alive News: हरियाणा सरकार के एफसीआर पीके दास ने प्रदेश के सभी उपायुक्तों तथा राजस्व विभाग के अन्य अधिकारियों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश के सभी गांव की लालडोरा भूमि की ड्रान मैपिंग भी सुनिश्चित हो। ज़मीन स्वामित्व के केसों का आपसी सहमति के बाद जल्द से जल्द निपटारा करें।

इसके अलावा भूमि से संबंधित ब्लड रिलेशन के कोर्ट का भी आपसी सहमति के बाद निर्धारित एक माह में पूरा करना सुनिश्चित करें। जिस भूमि पर ब्लड रिलेशन के अलावा कोई अन्य दूसरा परिवार भागीदारी में आ जाता है तो उसका समय भी निर्धारित समय डेढ़ माह में पूरा करना सुनिश्चित करें। गिरदावरी के लिए पटवारी मौके पर जाकर वास्तविक फसल की गिरदावरी करें।

खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। एफसीआर पीके दास ने कहा कि जिन जिन जिलों में तहसील, सब डिवीजन कार्यालय तथा नायब तहसीलदार के कार्यालयों को नवीनीकरण करना है उसका एस्टीमेट भी यथाशीघ्र भिजवा ना सुनिश्चित करें। नायब तहसीलदारों की एसीआर रिपोर्ट भी निर्धारित समय पर भिजवा ना सुनिश्चित करें।

ड्रोन फ्लाइंग की टीम के लोकल अधिकारी उसकी समीक्षा करें। और समय-समय पर ड्रोन फ्लाइंग की टीमें भी लोकल क्षेत्र में जाकर अवश्य निरीक्षक करना सुनिश्चित करें। गांव में जोहड़, कैनाल, पावर हाउस, पटवार घर तथा एंड लैंड रिकॉर्ड ड्रोन के माध्यम से पूरा हो। सभी रोड का डाटा अवश्य अपलोड हो। इसमें पीडब्ल्यूडी बीएण्डआर, मार्केटिंग बोर्ड व अन्य विभाग शामिल है।

एफसीआर पीके दास ने सीएम विंडो, सिटी ग्राम पोर्टल और राजस्व विभाग का आगामी 4 माह का एक्शन प्लान, मासिक बैठक की प्रगति रिपोर्ट, कोर्ट केस सहित तमाम पहलुओं पर बारीकी से तकनीकी दिशा निर्देश दिए। जिला राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार चल रही गिरदावरी पूरी समीक्षा के साथपूरा करना सुनिश्चित करें।

जिला राजस्व अधिकारी को निर्देश दिए कि वे प्रतिदिन गिरदावरी की समीक्षा करें और राजस्व विभाग से जुड़े अन्य अधिकारी भी गिरदावरी की पूरी तसल्ली के मौके पर जो फसल हो उसी की गिरदावरी हो। इसके अलावा राजस्व विभाग की आगामी 4 माह की कार्यों की प्लान बनाकर उपायुक्त कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करें।

उपयुक्त जितेंद्र यादव ने आज शनिवार को राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर उन्हें दिशा निर्देश दे रहे थे। डीसी जितेन्द्र यादव ने कहा कि प्रॉपर्टी रिटर्न निर्धारित समय पर भरना सुनिश्चित करें और राजस्व विभाग के अधिकारियों की एसीआर तथा एमआईएस पर ए हर रोज आई शिकायतों का निवार्ण करना सुनिश्चित करें।