March 29, 2024

उपायुक्त ने जिला परिवार नियोजन की बैठक में अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

Faridabad/Alive News : उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के तहत जिला में 23 से 29 मई तक आयोजित किए जाने वाले डीवार्मिंग सप्ताह को लेकर राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के बेहतर क्रियान्वयन विभागों के अधिकारी आपसी तालमेल कर पूरा करना सुनिश्चित करें।

डीसी जितेन्द्र यादव ने कहा कि डीवार्मिंग सप्ताह के दौरान 1-19 वर्ष तक के बच्चों को कृमि मुक्ति की दवा खिलाई जाएगी। इस अभियान के तहत जिले के आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा कोविड-19 के सभी सुरक्षा उपायों का पालन करते हुए घर-घर जाकर 1-19 वर्ष सभी बच्चों को निशुल्क कृमि मुक्ति दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

मिशन परिवार विकास योजना
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने वर्ष 2016 में “मिशन परिवार विकास” की शुरूआत की थी। मिशन परिवार विकास सर्वाधिक कुल प्रजनन दर वाले देश के सात राज्यों के जिलों में शुरू किया गया था। ये सात राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और असम हैं।

मुख्य रणनीति
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बढ़ते हुई गर्भ निरोधकों की जरूरतों को देखते हुए दो नए विकल्प उपलब्ध करवाए है। नए गर्भ निरोधकों, जिसमें ‘अंतरा’ कार्यक्रम के तहत इंजेक्शन गर्भनिरोधक एमपीए और गर्भनिरोधक गोली ‘छाया’ (पहले सहेली के नाम से जानी जाती थी) की शुरुआत की है। ये गर्भ निरोधक वर्तमान में सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क उपलब्ध हैं। साधनों की सरलता के कारण मिनीलाप ट्यूबक्टोमी सेवाओं पर जोर देना तथा स्त्री रोग शल्य चिकित्सकों के बजाए केवल एमबीबीएस चिकित्सकों की आवश्यकता लेना।

जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ. विनय गुप्ता ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने जिले के सभी ग्राीमण व शहरी क्षेत्र के 1-19 वर्ष के बच्चों को इस अभियान के लिए चिन्हित कर लिया है। कृमि मुक्ति सप्ताह आयोजित करने के लिए 23 से 27 मई तक एल्बेंडाजोल की एक गोली सभी एक वर्ष से 19 वर्ष की उम्र के बच्चों को दी जाएगी। इसके अलावा जो बच्चे किसी कारणवष 23 से 27 मई तक दवा खाने से छूट जाएंगे। उन्हें 28 से 29 मई तक माॅप-अप राउंड के तहत यह दवा खिलाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सभी विभाग आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए कृमि मुक्ति सप्ताह में 1 से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को दवा खिलाना सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि माता-पिता भी अपने बच्चों को दवा खिलाकर उनका अच्छा स्वास्थ्य एवं उज्जवल भविष्य बनाने के लिए इस कार्यक्रम में पूर्ण सहयोग दें।