July 6, 2024

दिव्यांगजन को सहायक उपकरण उपलब्ध कराना रेडक्रॉस का उद्देश्य

Faridabad/Alive News: केंद्रीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) नवादा फरीदाबाद में जिले की सामाजिक संस्थानों के साथ फरीदाबाद जिले में दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों को निशुल्क सहायक उपकरण वितरण करने हेतु लोगों तक जानकारी पहुंचाने हेतु एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी हरियाणा राज्य शाखा, चंडीगढ़ से वाईस चेयरपर्सन सुषमा गुप्ता तथा महासचिव ड़ॉ मुकेश अग्रवाल ने शिरकत की। इस अवसर पर राज्य मुख्यालय से आये पदाधिकारियों ने केंद्र का भ्रमण करके वहां निर्मित उपकरणों का अवलोकन भी किया ।

राज्य मुख्यालय से आये पदाधिकारियों ने निगम के विभिन्न विभागों के क्रियाकलाप के साथ केंद्र में 3 डी तकनीक से बनाए जा रहे आधुनिक कृत्रिम अंगों के बारे में जानकारी ली। एलिम्को फरीदाबाद केंद्र के प्रभारी हरीश कुमार द्वारा भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी के पदाधिकारियों को निगम के आधुनिकीकरण प्रक्रिया व अंतर्गत किए जा रहे सभी कार्यों और परियोजनाओं की प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की और आगामी वर्षों में निगम के लक्ष्य तथा उसकी प्राप्ति हेतु निर्धारित कार्य योजना की प्रक्रिया के सभी पहलुओं से अवगत कराया तथा एलिम्को फरीदाबाद में 3 डी प्रिंटिंग के माध्यम से बनाए जाने वाले आधुनिक कृत्रिम अंगों के निर्माण कार्य और केंद्र में आए दिव्यांगजन लाभार्थियों से वार्तालाप कर उनका अनुभव जाना।

सुषमा गुप्ता तथा महासचिव ड़ॉ मुकेश अग्रवाल ने एलिम्को द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा की वर्तमान समय मे दिव्यांगजन विशेषकर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को एलिम्को से बहुत आशा रखता है। एलिम्को के फरीदाबाद केंद्र से क्षेत्र के दिव्यागजनों और बरिष्ठ नागरिकों के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओ का लाभ अधिक लाभार्थियों तक व्यापक रूप में पहुंचाया जा सकेगा।

सचिव जिला रेडक्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद बिजेन्द्र सोरोत के द्वारा बताया गया कि जिला रेडक्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद पिछले कईं वर्षों से एलिम्को के माध्यम से दिव्यांगजन और वरिष्ठ नागरिकों को कृत्रिम अंग और सहायक उपकरण उपलब्ध करवाने का कार्य कर रही है। उन्होंने एलिम्को केंद्र को एक सौगात बताते हुए कहा की सभी दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों को एलिम्को केंद्र के सेवाओं का लाभ लेना चाहिए। उन्होंने आगे बताया कि जल्द ही जिला रेडक्रॉस सोसाइटी फरीदाबाद तथा एलिम्को के माध्यम से जिले में विभिन्न जांच माप शिविरों का आयोजन किया जाएगा, जाँच माप शिविरों के उपरांत एक सप्ताह के भीतर सभी पात्र लाभार्थियों को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण प्रदान कर दिए जायेंगे।

इस अवसर पर फरीदाबाद और पलवल क्षेत्र में कार्यरत एनजीओ एवं ग्राम पंचायत के सरपंचों को भी आमंत्रित किया गया जिससे एलिम्को के द्वारा दिव्यांगजनों और वरिष्ठ नागरिकों प्रदान की जारी योजनाओं और सुविधाओं की जानकारी अधिक से अधिक जरूरत मंद तक पहुंचाई जा सके और लोगों को सहायक यंत्र व उपकरण का लाभ प्राप्त कराया जा सके।

कार्यक्रम के दौरान रेड क्रॉस सोसायटी, फरीदाबाद के जिला प्रशिक्षण अधिकारी पुरषोत्तम सैनी, डॉ जयपाल, अरविन्द कुमार, एलिम्को के मृणाल कुमार, उप प्रबंधक, सुमित तिवारी, पी.आर.ओ राजेश दस, पी एक ओ के साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारी और फरीदाबाद एवं पलवल जिले के सामाजिक/धार्मिक संस्थानों के पदाधिकारी उपस्थित रहे।