October 2, 2024

वेदांता फाउंडेशन की टीम आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को दे रही प्ले स्कूलों का प्रशिक्षण

Faridabad/Alive News: आंगनबाड़ी केन्द्रों में प्ले स्कूलों की प्रशिक्षण कक्षाएं चल रही है। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सीएसआर पार्टनर के तहत प्रशिक्षण में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए टिप्स दिए जा रहे हैं। वेदांता फाउंडेशन की ओएंडएम पार्टनर ममता और एचआईएमसी एवं एजुकेशन पार्टनर प्रशिक्षण में दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्ले स्कूलों की कक्षाओं का प्रशिक्षण 2 से 4 जनवरी तक वेदांता टीम के द्वारा चलाया जा रहा है ।

इस प्रशिक्षण में 25 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला फरीदाबाद की 10 सुपरवाईजरों को प्ले स्कूल के बेहतर क्रियान्वयन के लिए बच्चों को शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, भावनात्मक और भाषा सम्बन्धी सर्वांगीण विकास के लिए टिप्स दिए जा रहे हैं।

महिला एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी डॉ. मंजु श्योरान ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि जिला फरीदाबाद के ग्रामीण, बल्लबगढ़ ग्रामीण व एन. आई.टी-2 ब्लॉक की विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रों में कार्यरत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को आज सोमवार 02 से 04 जनवरी तक सामूहिक प्रशिक्षण दिलवाया जा रहा है। इस प्रशिक्षण में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को 3 से 6 वर्ष की आयु के प्री स्कूल के बच्चों के सर्वागीण विकास के लिए टिप्स दिए जा रहे हैं। आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों के शारीरिक विकास, बौद्धिक विकास, भावनात्मक विकास और खेल-खेल में पढ़ना, रंगों फूट, सब्जियों व पक्षियों के नाम याद करना शामिल है।