March 28, 2024

किसी भी क्षेत्र में कदम रखने से पहले ले पूरी जानकारी : राहुल नारंग

Faridabad/Alive News : वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के अनुसूचित जाति /जनजाति प्रकोष्ठ तथा समान अवसर प्रकोष्ठ द्वारा ‘उद्यमिता: अन्य विकल्प’ विषय पर एक विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में परामर्श सेवाएं देने वाली कंपनी लिब्रेट के सह-संस्थापक तथा विश्वविद्यालय के भूतपूर्व छात्र रहे राहुल नारंग ने संबोधित किया। अपने संबोधन में राहुल नारंग ने विद्यार्थियों की करियर चयन को लेकर आने वाली दिक्कतों से निपटने के लिए उपयोगी टिप्स दिये तथा उन्हें अपनी क्षमताओं के अनुरूप करियर विकल्प चुनने की सलाह दी।

14-sep-photo-3

उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि किस प्रकार स्टार्ट-अप को करियर विकल्प के रूप में चुनकर भविष्य बनाया जा सकता है। उन्होंने स्टार्ट-अप को करियर विकल्प के रूप में देख रहे विद्यार्थियों को सलाह दी कि किसी भी क्षेत्र में कदम रखने से पहले पूरी जानकारी हासिल करें तथा तकनीकी पहलुओं का बुनियादी ज्ञान अर्जित करें। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के अनुसूचित जाति/जनजाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष एवं समान अवसर प्रकोष्ठ के प्रभारी डॉ.राजकुमार तथा अन्य सदस्य डॉ.वासुदेव मल्होत्रा, डॉ.पारूल तोमर तथा भूपेन्द्र सिंह भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम को अनिरूद्ध गर्ग ने भी संबोधित किया। डॉ. राजकुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा गठित अनुसूचित जाति /जनजाति प्रकोष्ठ तथा समान अवसर प्रकोष्ठ का उद्देश्य विद्यार्थियों, विशेष रूप से कमजोर वर्गों से संबंध रखने वाले विद्यार्थियों के उत्थान के लिए प्रयास करना है तथा उन्हें आगे बढऩे के समान अवसर प्रदान करना है। उन्हें करियर संबंधी एवं मनोवैज्ञानिक परामर्श सेवाएं प्रदान करना है ताकि उनका ज्ञानवर्धन हो, कौशल विकास एवं क्षमता निर्माण हो और उन्हें मुख्य धारा में लाया जा सके।