April 19, 2024

सर्दियों में ये केयर टिप्स अपना कर रखे अपने होंठों का ख्याल

सर्दियों में ड्रायनेस की समस्या स्किन ही नहीं होंठों को भी प्रभावित करती है। लिप बाम, वैसलीन लगाने के बाद भी कुछ खास फर्क नजर नहीं आता। जैसे ही इसे लगाना छोड़ते हैं होंठ फिर से फटने लगते हैं और कई बार तो इनसे खून भी निकलने लगता है। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके बताएंगे कि कैसे आप अपने होठ का ध्यान रख सकते है।

स्क्रबिंग से करें केयर की शुरुआतः हफ्ते में महज एक बार होंठों की स्क्रबिंग जरूर करें। लेकिन हल्के हाथों से। घर पर ही नेचुरल चीज़ों से स्क्रब तैयार किया जा सकता है। इसके लिए ब्राउन शुगर, शहद और ऑलिव ऑयल एक साथ मिक्स करें। इससे स्क्रब करें और फिर पानी से धो लें।

नारियल तेल है बेहद असरदारः अगर आपको बाहर कहीं नहीं निकलना तो दिनभर अपने होंठों पर नारियल तेल लगाकर रखें। यह होंठों को गहराई से मॉयस्चराइज करता है। इसके अलावा रात को सोने से पहले भी नारियल तेल होंठों पर लगाकर सोएं। इससे होंठ कोमल और आकर्षक बने रहेंगे।

होममेड लिप बाम करें यूजः होंठ हमारे चेहरे का नाजुक हिस्सा है तो इसकी केयर भी उसी तरह करें। किसी भी खराब क्वालिटी के लिप बॉम खरीदने के बजाय अच्छी क्वालिटी का लिप बाम ले लें। होंठों को मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए घर पर नेचुरल चीज़ों से लिप बाम बनाएं।

होममेड लिप बाम बनाने के लिए 1 टीस्पून शिया बटर, थोड़ा सा ऑर्गेनिक नारियल तेल और रॉ हनी मिक्स कर दें। अब इसमें 3-4 बूंदें लेमन एसेंशियल ऑयल मिक्स करें। सभी को कुछ देर फ्रिज में स्टोर करें और फिर इस्तेमाल करें। वहीं लिपस्टिक की जगह लिप बाम का इस्तेमाल करें।

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएंः इस मौसम में ज्यादातर लोग पानी कम पीते हैं। इसकी वजह से पाचन तंत्र संबंधी समस्याओं के साथ स्किन प्रॉब्लम्स भी परेशान करने लगती हैं। डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी से होंठ फटने लगते हैं। त्वचा हेल्दी रहे, इसके लिए खुद को हाइड्रेट रखें।